अगर आपको अपनी आवाज़ पसंद है और आपके पास शब्दों के साथ श्रोताओं को आकर्षित करने का एक तरीका है तो रेडियो जॉकी के रूप में एक करियर आपके लिए तैयार किया जा सकता है। 1999 के बाद रेडियो ने एक प्रमुख ओवरहाल और रेडियो प्रोग्रामिंग में वृद्धि देखी।

रेडियो जॉकिंग क्या है?

जिस तरह से लोग रेडियो देखते हैं वो भी अब बदल गया है। इससे पहले, भारतीय रेडियो व्यक्तित्वों को बस रेडियो 'उद्घोषक' के रूप में जाना जाता था, लेकिन पिछले दस वर्षों के दौरान, सफल "रेडियो जॉकी" (आरजे) होने के नाते सेलिब्रिटी की स्थिति प्राप्त करने से कम नहीं माना जाता है।

रेडियो जॉकी बनने के लिए स्किल्स

यदि आप वास्तव में रेडियो जॉकी कैरियर में रुचि रखते हैं तो आपके लिए सहज, स्पंकी होना और एक सुखद, मित्रवत व्यक्तित्व होना बहुत महत्वपूर्ण है। जब आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो अच्छी आवाज और भाषा पर एक मजबूत कमांड हमेशा अच्छी बात होती है।

एक अच्छी रेडियो जॉकी बनने के लिए आपको लोगों को लुभाना आना चाहिए। आपको अच्छी रेडियो जॉकी सुनने की ज़रूरत है ताकि आप अपनी शैली को समझ सकें और बाद में अभ्यास के साथ अपना खुद का विकास कर सकें। आपको समझने की जरूरत है कि जनता को क्या चाहिए और उन्हें वही दें।

रेडियो जॉकी बनने के लिए योग्यता

इस करियर पथ में सबसे ज्यादा मायने रखता है जाहिर है, आपकी आवाज़। आपका उपन्यास और उच्चारण स्पष्ट होना चाहिए। आपको यह जानने की ज़रूरत है कि पिच और अपनी आवाज के कार्यकाल को कैसे संशोधित किया जाए। विभिन्न रेडियो कार्यक्रमों के लिए, आपको अपनी आवाज़ को अलग-अलग संशोधित करना होगा, इसलिए आपको इसे ध्यान में रखना होगा।

यदि आपके पास आवश्यक कौशल और अनुभव है तो आपके पास कई नौकरी के अवसर होंगे जहां आप अपने कौशल को दिखा सकते हैं। रेडियो मिर्ची, रेड एफएम और अन्य जैसे कई निजी fm हैं जो हमेशा ताजा प्रतिभा की तलाश में रहते हैं।

एक अन्य रेडियो स्टेशन जिसके लिए आप काम कर सकते हैं वह सार्वजनिक उद्यम एआईआर (अखिल भारतीय रेडियो) है। यदि आप अपने काम में अच्छे हैं, तो आपके पास दृश्य क्षेत्र में प्रवेश करने का अवसर भी है, जिसमें कई सफल आरजे टेलीविजन में कूद कर रहे हैं।

Related News