स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की तरफ से हर साल देश में सरकारी नौकरियों के लिए एसएससी सीजीएल जैसी परीक्षाएं करवाई जाती है। इइस परीक्षा को पास करने के बाद कई विभागों में अलग अलग पदों पर नौकरी पाने का मौका मिलता है। आज हम केंद्रीय जांच ब्यूरो यानि सब इंस्पेक्टर पद के बारे में बात करने जा रहे हैं।

यह ग्रुप बी एग्जाम है। यह एग्जाम बेहद कठिन होता है और इसके लिए प्लानिंग और कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। यदि आप इस पद के लिए सेलेक्ट भी हो जाते हैं तो भी आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और कई जिम्मेदारियां भी मिलेगी।

कैसे जॉइन कर सकते हैं सीबीआई-

बहुत से उम्मीदवार सीबीआई पद पर नौकरी चाहते हैं लेकिन उन्हें इस बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है कि इस पदों को कैसे ज्वाइन किया जाए और इसके लिए कौनसी परीक्षा पास करनी होती है।

सीबीआई जो कि सबसे प्रतिष्ठित संगठनों में से एक है। इसके लिए आपको स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित करवाए जाने वाले सीजीएल एग्जाम को क्लियर करना होगा। आप सीधे एसएससी की परीक्षा देकर सीबीआई में शामिल हो सकते हैं।

इसके लिए टियर 1 और टियर 2 की परीक्षा आयोजित की जाती है। जो इसमें सेलेक्ट हो जाता है उसकी फिजिकल टेस्ट होता है।

सीबीआई में नियुक्तियां दो प्रकार से होती हैं –

  • सीधी भर्ती
  • पुलिस के अन्य विभागों में कार्यरत अधिकारियों द्वारा

    सीधी भर्ती

सीबीआई में सीधी भर्ती के अंतर्गत, सब-इंस्पेक्टर पद पर नियुक्ति की जाती है, जिसका चयन स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) के द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा के माध्यम से होता है।

शैक्षिक योग्यता
सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना जरुरी है।

आयु
इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 20 से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिये, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नियमनुसार छूट प्रदान की जाती है।

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड

पुरुष अभ्यर्थी के लिए मापदंड
लम्बाई:
176 सेमी०
सीना: 76 सेमी० विस्तार के साथ
वजन: मेडिकल मानक के अनुसार

महिला अभ्यर्थी के लिए मापदंड
म्बाई: 150 सेमी०
वजन: मेडिकल मानक के अनुसार

द्रष्टि
आँखों की द्रष्टि:
चश्मा लगाकर या बिना चश्मा लगायें हुए
दूर की द्रष्टि: एक आँख में 6/6 तथा दूसरी आँख में 6/9
निकट की द्रष्टि: एक आँख में 0.6 तथा दूसरी आँख में 0.8

क्या मिलती है सैलरी

सीबीआई में एसआई के पदों के लिए 4200 ग्रेड पे मिलती है, लेकिन फिर भी इनकी सैलरी 4600 ग्रेड वेतन जो कि एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी की सैलरी के बराबर है।

सीबीआई विभाग के बारे में-

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), कार्मिक मंत्रालय, कार्मिक विभाग भारत सरकार के अधीन कार्यरत, देश की प्रमुख जांच एजेंसी है। इनका काम देश में कानून व्यवस्था बनाए रखना होता है। सीबीआई जांच का देश के राजनीतिक और आर्थिक जीवन पर भी एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।

Related News