यरहोस्टेस बनने का सपना कई लड़कियों का होता है, लेकिन जितनी ग्लैमरस एयर होस्टेस की लाइफस्टाइल नजर आती है, वाकई में उतनी ग्लैमरस होती नहीं है। एयर होस्टेस को रोजाना कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और ना जाने कैसी कैसी मुश्किलें इनके सामने आती है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस जॉब में आपको क्या क्या काम करने होते हैं। आइये जानते हैं।

एयर होस्टेस को समय-समय पर फुल डे का ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है। यह इतना आसान नहीं होता है और इसमें फायर ड्रिल्स (आग अभ्यास) भी शामिल होता है।

एयर होस्टेस को मॉक ड्रिल की ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिसमे यह सिखाया जाता है कि विपरीत परिस्थितियों में कैसे एयरलाइंस को खाली करवाना है। इन सबकी जानकारी एयर होस्टेस को होनी जरूरी है।

विपरीत परिस्थितियों में प्लेन को लैंड कैसे करवाना है, इसकी ट्रेनिंग भी दी जाती है और सभी परिस्थ्तियों में इन्हे शांत रह कर सब कुछ संभालना होता है।

कुछ लोगों को लगता है कि एयर होस्टेस बनना काफी आसान है लेकिन इसमें फर्स्ट एड ट्रेनिंग के साथ ही काफी टफ रिटर्न एग्जाम भी होता है जिसे क्लियर करना होता है।

सभी एयरहोस्टेस को सेफ्टी मैन्यूअल के साथ ही फर्स्ट एड इंस्ट्रक्शंस दिए जाते हैं। इन्हें सिर्फ पढ़ना ही नहीं होता बल्कि पूरी तरह से फॉलो करना होता है।

प्रोफेशन में बने रहने के लिए एयरहोस्टेस को कई मेडिकल टेस्ट भी देने होते हैं।

सिर्फ डिग्री नहीं बल्कि इन्हे अपने आपको फिट रखना होता है। ये वेट भी गेन नहीं कर सकती हैं। फिजिकली और मेंटली स्ट्रांग रहने के साथ इन्हे स्किन की भी स्पेशल केयर करना होती है।

कई पैसेंजर एयरहोस्टेस के साथ बदतमीजी भी करते हैं। उन्हें फालतू के ऑफर्स देते हैं और इन्हे काबू में रह कर ऐसी परिस्थितयों के साथ डील करनी होती है।

Related News