नई दिल्ली: देश में एक नई शिक्षा नीति की घोषणा की गई है। पीएम मोदी शुक्रवार को 34 साल के लंबे अंतराल के बाद नई शिक्षा नीति को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी का यह संबोधन शिक्षा नीति से संबंधित एक कार्यक्रम में होगा, जो उद्घाटन संबोधन होगा। जानकारी के अनुसार, उच्च शिक्षा में बदलाव के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 7 अगस्त को एक सम्मेलन आयोजित किया जाना है। जिसको लेकर पीएम मोदी संबोधित करेंगे। शिक्षा मंत्रालय इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

जिसमें नई शिक्षा नीति, भविष्य की शिक्षा, अनुसंधान जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, अन्य मंत्री और राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार करने वाली समिति के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति शुरू की गई है, इसके तहत मानव संसाधन मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। इसके साथ ही नई शिक्षा नीति में ऐसे विषयों पर जोर दिया गया है, जिनसे बच्चों के कौशल में वृद्धि होगी।

हालाँकि, स्थानीय भाषा में पाँचवीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने को लेकर विवाद था। लेकिन सरकार की ओर से कहा गया कि किसी पर भी कोई भाषा लागू नहीं होगी। कुछ राज्यों ने तीन भाषा प्रणाली का भी कड़ा विरोध किया। इसके साथ ही, सरकार द्वारा नए पाठ्यक्रम, 10 + 2 में परिवर्तन, एमफिल को हटाने और अपनी स्ट्रीम के माध्यम से एक विषय चुनने जैसे बड़े बदलाव किए गए हैं। सरकार का दावा है कि उनका प्रयास बच्चों से शिक्षा के बोझ को हटाने और उनमें कौशल विकसित करने का है।

Related News