सभी माँ बाप चाहते हैं कि उनके बच्चों का एडमिशन किसी ऐसे स्कूल में करवाया जाए जो पढ़ाई में बेस्ट हों और जहाँ की फीस भी कम हो। इसके अलावा पढ़ाई के साथ साथ आज कल एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज करवाने वाले स्कूलों में ही पेरेंट्स बच्चों का एडमिशन करवाते हैं। लेकिन एडमिशन किसी स्कूल में करवाने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। आज हम आपको ऐसी ही बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बच्चों के एडमिशन से पहले ध्यान में रखनी है।

लिस्ट तैयार करें:- सबसे पहले पेरेंट्स को घर के आसपास के स्‍कूलों की एक लिस्‍ट तैयार कर लेनी चाहिए और उन स्कूलों को इस लिस्ट में शामिल करना चाहिए जिनमे आप अपने बच्चों का एडमिशन करवाना चाहते हैं।

स्कूलों की घर से दूरी:- जिन भी स्‍कूलों को आपने शार्टलिस्‍ट करें और उनकी दूरी का आँकलन करें। जिन स्कूलों की दूरी घर से कम हो उन्हें शॉर्टलिस्ट करें।

स्कूलों के एडमिशन क्राइटेरिया कर करें गौर:- स्कूलों के एडमिशन की क्या प्रोसेस है इस बात पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आपको एडमिशन से जुड़े प्रोसेस के बारे में सब पता होना चाहिए।

स्कूलों को विजिट करें:- अगर संभव हो स्‍कूलों में जाएं और वहां की सुविधाओं, फीस आदि के बारे में जानकारी लें। जो बच्चे वहां पढ़ रहे हैं उनके पेरेंट्स से स्कूल के बारे में जानें।

स्कूल की फीस, एनुअल चार्ज आदि के बारे में जान लें:- लोगों से बात कर स्‍कूलों की फीस, एनुअल चार्ज, अन्य चार्ज आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। क्योकिं कई बार स्कूलों की फीस कम होने के बावजूद अन्य चार्ज जोड़ कर फीस को काफी हाई कर दिया जाता है।

एडमिशन करवाएं:- एक बार स्कूल फाइनल हो जाने पर जब ड्रा हो जाए तो सीट सुनिश्चित कर लें।

डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी करा लें

कुछ ऐसे डॉक्‍यूमेंट्स हैं, जिनकी जरूरत लगभग हर स्‍कूल के फॉर्म को भरने में पड़ती है। इनकी एक साथ फोटोकॉपी करवा कर एक जगह रख लें।

Related News