इस बीच, भारत ने जापान के टोक्यो में ओलंपिक खेलों में अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया है। भारत ने इस साल अब तक कुल 7 मेडल जीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में पहला ओलंपिक पदक कब जीता गया था? और भारत में अब तक कितने मेडल जीते हैं? किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के सामान्य ज्ञान के अंतर्गत खेलों से प्रश्न पूछे जाने चाहिए। अधिकांश प्रश्न पदक विजेताओं और ओलंपिक के इतिहास से संबंधित हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न दिए गए हैं जो अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

प्रश्न 1- भारत ने पहला ओलंपिक पदक कब जीता था ?
उत्तर: भारतीय हॉकी टीम ने 1928 में एम्सटर्डम ओलंपिक में ओलंपिक हॉकी स्पर्धा में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता था। मेजर ध्यानचंद ने अकेले पूरे ओलंपिक में सबसे ज्यादा 14 गोल किए, जबकि भारतीय टीम ने कुल 29 गोल किए। 5 मैच।


प्रश्न 2- ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी कौन है ?
उत्तर: कर्णम मल्लेश्वरी ओलंपिक पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट हैं। भारतीय खेलों के लिए गौरव का पहला पल सिडनी 2000 में आया जब कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य पदक जीता।

प्रश्न 3- भारत ने अब तक ओलंपिक में कितने पदक जीते हैं?
उत्तर ओलंपिक इतिहास की बात करें तो भारत के अब तक कुल 35 पदक हो चुके हैं। इनमें 10 स्वर्ण, नौ रजत और 16 कांस्य पदक शामिल हैं। भारत की हॉकी टीम ने सबसे ज्यादा आठ स्वर्ण पदक जीते हैं।

प्रश्न 4- भारत ने किस ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीते हैं?
उत्तर: भारत ने टोक्यो ओलंपिक में 2012 के लंदन ओलंपिक को पीछे छोड़ते हुए 7 पदक जीते हैं। इससे पहले भारत के पास लंदन ओलंपिक में कुल छह पदक थे।

प्रश्न 5- कितनी बार खाता नहीं खुलता है?
उत्तर भारत ने अब तक 24 ओलंपिक में भाग लिया है। उनमें से छह ओलंपिक में एक भी पदक नहीं जीत सके। आधुनिक ओलंपिक खेल 1896 से आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रश्न 6- बैडमिंटन में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी?
उत्तर भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने 2012 के लंदन ओलंपिक में देश के लिए कांस्य पदक जीता था। नेहवाल ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बनीं। साइना को 2012 लंदन ओलंपिक में बैडमिंटन महिला एकल में कांस्य पदक के लिए चीन की शिन वांग के खिलाफ खड़ा किया गया था।

प्रश्न 7- ओलंपिक में भारोत्तोलन में रजत जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी कौन है?
उत्तर: भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत में रजत पदक जीतकर भारत का गौरव बढ़ाया। टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाला पहला एथलीट बना।

प्रश्न 8- भारत ने ओलंपिक खेलों में प्रथम भाग किस वर्ष लिया था ?
उत्तर: 1928 में।

प्रश्न 9- किसी ओलंपिक स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला कौन हैं?
उत्तर: पी.टी. उषा।

प्रश्न 10- आपको सोना कितने साल बाद मिला?
उत्तर इस बार भारत ने ओलंपिक व्यक्तिगत स्पर्धा में 13 साल बाद अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता। वयोवृद्ध निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीता।

Related News