फ्रेंडशिप डे हमेशा यादगार दिन होता है खासकर बच्चों और कॉलेज जाने वालों के लिए। यह उस साल का समय होता है जब किसी से हमारी दोस्ती अपने चरम पर होती है और हम एक दोस्त के साथ अपने भावनात्मक बंधन उस धागे से बंधे हुए प्रतीत होते हैं।

हम सभी को दोस्ती बहुत पसंद है और इसी तरह यह इशारा एक भी है। स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई सिर्फ शिक्षाविदों के बारे में नहीं है। आपकी यात्रा आपके गंतव्य के रूप में महत्वपूर्ण है। दोस्तों की उपस्थिति आपको हमेशा खुश रखेगी। तो चलिए इस मौके पर आपको बताते हैं कैसे बनाते हैं दोस्त?

फर्स्ट इंप्रेशन-

यदि यह स्कूल या कॉलेज में आपका पहला दिन है और यदि आप पहले से किसी को नहीं जानते हैं, तो क्लास में जाने पर अपने पास बैठे क्लासमेट से बात करने में किसी भी तरह का संकोच ना करें। यदि आप बहुत से छात्रों के बाद आते हैं और क्लास में पहले से ही उन्हें पाते हैं, तो बस हर किसी को देखकर मुस्कान करें और खुद को पेश करें। एक हैंडशेक आपके आत्मविश्वास और व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बोल सकता है।

बाहर जाते रहें-

अकेले अपनी क्लास में दोस्तों के अपने सर्कल को सीमित ना करें। अपने सर्कल को बढ़ाने के लिए अन्य क्लास के छात्रों से मिलने का प्रयास करें। इससे आपका सोशलाइजेशन स्कोर बढ़ता जा रहा है कि हर कोई स्वाभाविक रूप से आपसे बात करना चाहेगा क्योंकि उन्होंने पहले से ही आपको कई अन्य लोगों के साथ मिलकर देखा है।

दयालु और सहायक बनें-

किसी के साथ दोस्ती करने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब उनके पास कोई और नहीं होता है। जब तक आप किसी से बात करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप कभी नहीं जानते कि वे कितने अलग हैं। आपको उनके साथ होने की जरूरत नहीं है। हालांकि, जब वे कुछ सीखने में सहायता चाहते हैं, तो मदद करने वाले पहले व्यक्ति बनें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे इसे वापस करते हैं या नहीं।

काम करने से पहले निरीक्षण करें-

कुछ उत्साही दोस्त बनाने के लिए बहुत ही बात कर सकते हैं और बात में कोई गलत बात कर जाते हैं। एक नए वातावरण में, यह महत्वपूर्ण है कि आप दूसरों के व्यवहार और प्रतिक्रिया के तरीके का पालन करें। यद्यपि आप सभी के साथ एक दोस्ताना इशारा शुरू करने के लिए एक हो सकते हैं, एक स्थिरता बनाए रखें जो स्पष्ट करता है कि आपके पास आपकी सेल्फ रिसपेक्ट भी है।

खुश रहो भाग्यशाली बनों-

व्यक्तिगत रूप से किसी के साथ गहराई से शामिल ना हों जब तक कि आप पर्याप्त समय ना बिताते हैं कि आप किसी को भी अच्छी तरह से जानते हैं। यह दूसरों के साथ झगड़ा करने से बचने में मदद करेगा क्योंकि उम्मीद स्तर कम से कम हैं। इसके बजाए, लोगों को हाथ की दूरी पर रखें जबतक कि आप उनके अंदर से नहीं जानते हैं।

Related News