सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) परीक्षा रविवार 9 दिसंबर को देश भर के 92 शहरों के 2296 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह के प्रमुख परीक्षा है। इस परीक्षा को देश की कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है लेकिन अगर आप कड़ी मेहनत और योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करते है तो आपको पहली बार में यह परीक्षा पास करने के सफलता मिल सकती है।

सबसे पहले तो यह बात जान लें कि परीक्षा में 150 सवाल होंगे और हर सही सवाल के लिए आपको 1 अंक मिलेगा। इस परीक्षा में कुल 5 सेक्शन होंगे और हर सेक्शन में 30 सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा की तैयारी से पहले बोर्ड की वेबसाइट से इस परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न की जानकारी कर लें।

परीक्षा के हर सेक्शन के विषय से जुडे हर महत्वपूर्ण टॉपिक को अच्छे से पढ़ें और पढ़ाई के दौरान नोट्स बनाना ना भूलें। आप इन नोट्स को परीक्षा से पहले पढ़कर अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते है।

गणित विषय में अच्छे मार्क्स पाने के लिए शॉर्ट ट्रिक्स और फार्मूला महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। इनकी मदद से सवाल हल करते समय ना केवल आपका समय बचेगा बल्कि सवाल सही होने के अवसर भी बढ़ जाएंगे।

अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह इस परीक्षा की तैयारी के लिए भी मॉक टेस्ट देना फायदेमंद साबित हो सकता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार रोजाना 1-2 ऑफलाइन या ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकते है। मॉक टेस्ट देने से आपको परीक्षा में आने वाले सवालों के पैटर्न की जानकारी हो जायेगी।

परीक्षा के लिए जाने से पहले नोट्स का रिवीजन करना ना भूलें। इस दौरान कोई भी नया टॉपिक पढ़ने के बजाय इन नोट्स को पढ़ें। साथ ही पढ़ी हुई चीज़ों को टीचर, दोस्त या अन्य किसी व्यक्ति के साथ शेयर करना भी तैयारी के लिहाज से फायदेमंद हो सकता है।

Related News