पढ़ाई जिंदगी का सबसे अहम और इम्पोर्टेन्ट पढ़ है। लेकिन कुछ लोगों को पढ़ाई और पढ़ाने में बेहद अधिक रूचि होती है जिस से ये लोग टीचिंग को ही आगे जाकर करियर के रूप में चुनते हैं। कुछ लोग स्कूल टीचर बनना चाहते हैं तो कुछ कॉलेज प्रोफेसर, लेकिन लोगों को इस बारे में पूरी गाइडेंस नहीं मिल पाती है कि एक कॉलेज प्रोफेसर कैसे बना जाए? आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कॉलेज प्रोफेसर कैसे बन सकते हैं।

एक कॉलेज में कोई भी प्रोफेसर किसी एक सब्जेक्ट में स्पेशलिस्ट होता है। उन्हें बहुत पढ़ाई करनी होती है और कई सारे एग्जाम क्लियर करने होते हैं जब जाकर आप प्रोफेसर बन सकते हैं। भारत में कॉलेज लेक्चरर बनने के लिए आपको नेट (NET) एग्जाम क्लियर करना होता है।

कॉलेज प्रोफेसर बनने के लिए योग्यता

कैंडिडेट की ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए।
पोस्ट ग्रेजुएशन भी कंप्लीट करनी चाहिए।
पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 55% मार्क्स होने चाहिए।

1. अपने पसंदीदा सब्जेक्ट से 12वी पास करे

कॉलेज प्रोफेसर बनने के लिए आपको अपने पसंदीदा सब्जेक्ट से म 12वीं पास करनी होगी। इसके बाद आगे की पढ़ाई करें।

2. ग्रेजुएशन पूरी करें

आप जिस सब्जेक्ट में प्रोफेसर बनना चाहते हैं उस सब्जेक्ट में कम से कम 55% मार्क्स से ग्रेजुएशन पूरी करें। इसके बाद आप प्रोफेसर या असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लक्ष्य के एक कदम और नजदीक पहुंच जाएंगे।

3. पोस्ट ग्रेजुएशन यानि मास्टर डिग्री पूरी करें

एक प्रोफेसर के तोर पर उस सब्जेक्ट में आपको स्पेशलाइजेशन (specialization) करना होगा। इसलिए पोस्ट ग्रेजुएशन भी करना जरूरी है। इसके लिए भी कम से कम 55% मार्क्स होने चाहिए।

4. UGC NET टेस्ट के लिए अप्लाई करे और क्लियर करे

यूजीसी नेट (UGC NET) के एग्जाम को भी आपको प्रोफेसर बनने के लिए क्लियर करना होगा। इसे क्लियर करना बेहद जरूरी है। उसके बाद आप एक कॉलेज लेक्चरर (College lecturer बन सकते है और कॉलेज में पढ़ा सकते है लेकिन आप एक प्रोफेसर नहीं बनते हैं।

5. M.Phil या P.hd करे

यदि आपको किसी सब्जेक्ट में एक प्रोफेसर बनना है तो आपको P.hd करना ही होगा। तब ही आप प्रोफेसर बन सकते हैं।

6. कॉलेज प्रोफेसर की सैलरी

प्रोफेसर की सैलरी 37,400- 67,000 रुपए के बीच होती है और एक्सपीरियंस के आधार पर सैलरी बढ़ती जाती है। असिस्टेंट प्रोफेसर या कॉलेज लेक्चरर की सैलरी 15,600- 39,100 के बीच होती है।

Related News