किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू पर जाते वक्त आपके पास आपका सबसे बड़ा हथियार होता हैं आपका CV या फिर RESUME . लेकिन यदि आप जिस नौकरी के लिए जा रहे हो और उसे हासिल करना चाहते हो तो आपका CV या फिर RESUME परफेक्ट होना चाहिए। लेकिन अधिकतर लोगों को नहीं पता होता हैं कि, CV और RESUME में काफी फर्क होता हैं। हम इन दोनों को एक जैसा नहीं कह सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि, CV और RESUME में क्या फर्क हैं तो हम आपको बता रहे हैं। कुछ बिंदु ऐसे होते हैं जिन्हें ध्यान में रखकर सबसे बेहतर CV या फिर RESUME बनाया जा सकता हैं। एक अच्छे सीवी या रिज्यूम के लिए उसकी लंबाई, लेआउट और उद्देश्य को ध्यान में रखना आवश्यक हैं। हमेशा ध्यान रखें, रिज्यूम अशिकतम दो पेज और सीवी अधिकतम दो से अधिक पेज का होना चाहिए।

एक बेहतर रिज्यूम बनाने के लिए उसमें अंदर क्या शामिल किया जाएगा ये आपकी जॉब के अनुसार बदल जाएगा। लेकिन सीवी के लिए ऐसा नहीं होता है। हमेशा ध्यान रखें, एक सीवी किसी व्यक्ति के पूरे करियर के बारे में शुरू से बताता है। सीवी एक लंबा दस्तावेज होता हैं इसके माध्यम से आपका पूरा करियर कवर हो जाता हैं। जबकि रिज्यूम में ऐसा है हैं उसमें हम सिर्फ जॉब के अकॉर्डिंग चीजों को शामिल करते हैं।

Related News