स्टाफ सेलेक्शन कमीशन यानि कि एसएससी हर साल सरकारी विभागों में भर्ती करने लिए ग्रेजुएशन और अन्य कई लेवल पर परीक्षाएं करवाता है जिसके बाद सरकारी नौकरियों पर युवाओं की भर्ती की जाती है। एसएससी में वैसे तो कई तरह की पोस्ट होती है लेकिन इनकम टैक्स ऑफिसर के पद को सबसे बड़ा माना जाता है और इसके लिए काफी कड़ी प्रतियोगिता होती है।

इनकम टैक्स ऑफिसर की क्या जॉब प्रोफाइल होती है?

शुरुआत में, आपको डेस्क जॉब और क्लर्किल काम दिया जा सकता है जैसे कि व्यक्तियों, कंपनियों आदि द्वारा उनके सर्कल के तहत भुगतान किए जाने वाले टैक्स का आंकलन, प्रशासनिक काम और फाइल हैंडलिंग जैसे काम करना। रिफंड दावों को संभालना, टैक्स चोरी की शिकायतों को देखना।

इसके अलावा आपको डेस्क जॉब ना देते हुए छापे का आयोजन करना, टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ इंटेलिजेंस रिपोर्ट तैयार करना और सबूत इकट्ठा करना।

पोस्टिंग-

एसएससी सीजीएल परीक्षा में आपकी वरीयता और योग्यता के आधार पर आपको इनकम टैक्स ऑफिसर के पद पर पोस्ट किया जाता है।

ट्रांसफर-

विभाग में दो तरह से ट्रांसफर होते हैं-

सालाना सामान्य ट्रांसफर

इंटर चार्ज ट्रांसफर

ट्रांसफर संभव है लेकिन यह बहुत आसान नहीं है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आपके पक्ष में होनी चाहिए। उस क्षेत्र में रिक्तियां होनी चाहिए जहां आप ट्रांसफर करवाना चाहते हैं। इसके अलावा यदि आप ट्रांसफर नहीं करना चाहते हैं तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका तब तक ट्रांसफर नहीं किया जाएगा जब तक आप आयकर विभाग के सहायक आयुक्त (एसीआईटी) नहीं बन जाते हैं।

सैलरी-

इनकम टैक्स ऑफिसर ग्रुप सी गैर राजपत्रित पोस्ट है जिसके लिए ग्रेड पे 4600 दिया जाता है इसके अलावा सैलरी के तौर पर 44900 रूपये दिए जाते हैं। वहीं एक इनकम टैक्स ऑफिसर को मेडिकल, एचआरए, टीए, डीए, सीजीएचएस सुविधा जैसी सुविधाएं भी दी जाती है।

योग्यता-

इन पदों पर काम करने के लिए आपकी उम्र सीमा 20-30 साल है। इसके अलावा एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या उसके समकक्ष स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए कौनसी परीक्षा देनी होती है?

जवाब बहुत आसान है आपको स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की तरफ से आयोजित सालाना एक परीक्षा देनी होगी जिसे एसएससी सीजीएल परीक्षा के रूप में जाना जाता है। इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए इस परीक्षा को क्रैक करना होगा।

Related News