pc: abplive

पटना हाईकोर्ट ने कोर्ट में बंपर रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाकर भर्ती अभियान के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है।

इस भर्ती अभियान के तहत हाईकोर्ट में कुल 80 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें से 60 रिक्त पद ट्रांसलेटर के लिए हैं, जबकि 20 पद ट्रांसलेटर-कम-प्रूफरीडर के लिए निर्धारित हैं।

पटना HC भर्ती 2024: आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री और हिंदी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। कंप्यूटर एप्लीकेशन में न्यूनतम छह महीने का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट भी जरूरी है। लॉ की डिग्री वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। उर्दू, मैथिली या संथाली भाषा का ज्ञान रखने वाले उम्मीदवारों को भी वरीयता दी जाएगी।

पटना HC भर्ती 2024: आयु सीमा

भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है, जबकि अधिकतम आयु 37 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

पटना HC भर्ती 2024: आवेदन शुल्क

इस अभियान के लिए सामान्य BC/EBC/EWS श्रेणी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, SC/ST/OH श्रेणी के उम्मीदवारों से 550 रुपये का शुल्क लिया गया है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

पटना HC भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

चरण 1: आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट patnahighcourt.gov.in पर जाएं।
चरण 2: फिर, होमपेज पर रिक्रूटमेंट टैब पर जाएं।
चरण 3: इसके बाद, ट्रांसलेटर , ट्रांसलेटर -कम-प्रूफरीडर के लिए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
चरण 4: अब, अपना पंजीकरण करें।
चरण 5: फिर, आवश्यक विवरण दर्ज करें।
चरण 6: दस्तावेज अपलोड करें।
चरण 7: आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
चरण 8: अंत में, आवेदन पत्र जमा करें।
चरण 9: फॉर्म डाउनलोड करें।
चरण 10: भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

Related News