10वीं के बाद सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर सामने आया है। इंडिया पोस्ट के पश्चिम बंगाल सर्कल में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर बंपर भर्तियां जारी की गई हैं. इस भर्ती के तहत कुल 2357 जीडीएस पद भरे जाएंगे। ऐसे में कोई भी उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहता है, आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:-
आवेदन की तिथि - 20 जुलाई 2021
आवेदन की अंतिम तिथि - 19 अगस्त 2021


शैक्षिक योग्यता:-
पश्चिम बंगाल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर वैकेंसी के लिए 10वीं पास तक के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं. उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों की 10वीं की मार्कशीट भी मान्य होगी। साथ ही इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास दसवीं कक्षा में गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषय होने चाहिए। साथ ही कम से कम 60 दिनों के बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा:-
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 20 जुलाई 2021 के आधार पर की जाएगी। एससी/एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, पीडब्ल्यूडी ओबीसी और पीडब्ल्यूडी एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को क्रमश: 5, 3, 10, 13 और 15 साल की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया:-
पश्चिम बंगाल सर्किल में, ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन अर्हक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा यानी कक्षा 10 को अंकों के आधार पर तैयार की गई श्रेणी-वार मेरिट सूची के अनुसार अंतिम रूप से चयनित घोषित किया जाएगा। पश्चिम बंगाल में जीडीएस के पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 20 जुलाई 2021 से 19 अगस्त 2021 तक आधिकारिक पोर्टल पर पोस्ट करें। आप इन पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद, उम्मीदवार आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले सकते हैं। भविष्य।

Related News