एक वो वक्त था, जब देश के युवा फिल्मी सितारों के बारे मेें जानने को उत्सुक रहते थे। लेकिन आज का युवा राजनीति में भी दिलचस्पी लेने लगा है। इसलिए अब लोग भारतीय राजनेताओं के बारे में बहुत कुछ जानने को लालायित रहते हैं। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भाजपा के ये 8 ताकतवर नेता आखिर कितने पढ़े-लिखे हैं।

1- नरेंद्र मोदी
इसमें कोई दो राय नहीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज की तारीख में वैश्विक लीडर हैं। हांलाकि पढ़ाई के दौरान पीएम मोदी औसतन विद्यार्थी रहे। उन्होंने गुजरात के वडनगर से हायर सेकेंडरी की पढ़ाई की। पीएम मोदी ने साल 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक किया। ठीक इसके पांच साल बाद गुजरात विश्विद्यालय से इसी विषय से मास्टर डिग्री हासिल की।

2- अमित शाह
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह राजनीति में आने से पहले बैंक में भी नौकरी कर चुके हैं। बता दें कि अमित शाह ने अहमदाबाद के को-ऑपरेटिव बैंक में काम किया है। बता दें कि अमित शाह ने प्रारम्भिक शिक्षा मेहसाणा से प्राप्त की। अमित शाह ने अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायोकेमिस्ट्री में बीएसएसी की है। इसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए अपने पिता अनिल चंद्र शाह के बिजनेस में भी सहयोग दिया।

3- अरुण जेटली
मोदी सरकार में वित्त मंत्री अरुण जेटली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकील रहे हैं। दिल्ली के सेंट जेवियर्स स्कूल से प्रारम्भिक शिक्षा पूरी करने के बाद दिल्ली विश्विद्यालय के श्रीराम कॉलेज से स्नातक किया। कॉलेज के दिनों में जेटली छात्र संघ अध्यक्ष भी रहे।

4- योगी आदित्यनाथ
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ स्कूली दिनों में एक अव्वल छात्र रहे। योगी आदित्यनाथ मैथ से ग्रेजुएट हैं। योगी ने अपनी प्रा​रम्भिक शिक्षा उत्तराखंड के प्राथमिक स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित विषय में स्नातक किया। कॉलेज के दिनों में भी योगी आदित्यनाथ एक अच्छे वक्ता थे।

5- सुषमा स्वराज
बता दें कि भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज हरियाणा सरकार में सबसे कम उम्र की कैबिनेट मिनिस्टर रही हैं। भाजपा की शीर्ष राजनेता सुषमा स्वराज एक वरिष्ठ वकील होने के साथ-साथ अंबाला के एसडी कॉलेज से संस्कृत और राजनीति विज्ञान में स्नातक भी हैं।

6- राजनाथ सिंह
भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह फिजिक्स के प्रोफेसर भी रह चुके हैं। राजनाथ सिंह ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद मिर्जापुर के केबी डिग्री कॉलेज में लेक्चरर रहे।

7- उमा भारती
भाजपा की वरिष्ठ नेता व मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती राजनीति की माहिर खिलाड़ी है। बता दें कि उमा भारती केवल 6वीं तक पढ़ी हैं। मौजूदा समय में उमा भारती मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री हैं।

8- सुब्रमण्यम स्वामी
सुब्रमण्यम स्वामी की गिनती ना केवल देश के तेज-तर्रार नेताओं में की जाती है, बल्कि इनकी पहचान एक प्रख्यात अर्थशास्त्री और गणितज्ञ के रूप में भी की जाती है। सुब्रमण्यम स्वामी दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से मैथ में स्नातक हैं। सुब्रमण्यम स्वामी केंद्रीय सांख्यिकी संस्थान में निर्देशक भी रह चुके हैं। दिल्ली और कोलकाता से उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके सुब्रमण्यम स्वामी ने साल 1965 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की।

Related News