इंटरनेट डेस्क। केंद्र सरकार ने आज सार्वजनिक क्षेत्र से 3 और निजी क्षेत्र से 3 संस्थानों को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस में सूचीबद्ध किया है। इसमें देश की 6 उत्कृष्ट संस्थानों के बारे में बताया गया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, आईआईटी बॉम्बे, महाराष्ट्र; आईआईटी दिल्ली, जिओ इंस्टीट्यूट (रिलायंस फाउंडेशन), पुणे, बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज (बीआईटीएस) पिलानी, राजस्थान; और मणिपाल अकादमी ऑफ हायर एजुकेशन, मणिपाल, कर्नाटक को शामिल किया गया है।

IoE(इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस) की स्थिति के अनुदान के लिए सरकार को 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। सार्वजनिक क्षेत्र के तहत, 0 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 25 राज्य विश्वविद्यालय, 6 विश्वविद्यालयों के रूप में माना जाता है, राष्ट्रीय महत्व के 20 संस्थान और 6 स्टैंडअलोन संस्थानों ने इस योजना के लिए आवेदन किया था।

निजी क्षेत्र के तहत, 9 निजी विश्वविद्यालयों और 16 विश्वविद्यालयों को ब्राउनफील्ड श्रेणी में लागू किया गया है और 8 संस्थानों ने ग्रीनफील्ड श्रेणी में आवेदन किया है। मौजूदा स्टैंडअलोन संस्थान जो विश्वविद्यालयों या समझा जाने वाले विश्वविद्यालय नहीं हैं।

उन्हें अधिक स्वायत्तता प्राप्त करने और विश्व स्तर की प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए प्रतिष्ठा की स्थिति के संस्थान के लिए ग्रीनफील्ड श्रेणी के तहत आवेदन करने की अनुमति थी। और इन्हीं में से 6 उत्कृष्ट संस्थानों को चुना गया है।

Related News