इंटरनेट डेस्क। भारत देश एक ऐसा देश है जहाँ भगवान और भक्तों दोनों की ही कोई कमी नहीं है। लेकिन इन सब के साथ लोग देश के बाबाबों पर भी बड़ा विश्वास करते हैं। इन बाबाओं पर लोग अँधा विश्वास करते हैं और पढ़े लिखे होने के बावजूद भी इनकी बातों में आ जाते हैं। कुछ समय पहले आसाराम बापू की काली करतूत सामने आई थी जिसके कारण वो आज भी वे जेल की हवा काट रहे हैं।

लेकिन आज हम आपको देश के बाबाबों की पढ़ाई के बारे में बताने जा रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि दूसरों को ज्ञान देने वाले ये बाबा खुद कितने पढ़े लिखे हैं। आइये जानते हैं बाबाबों की शिक्षा के बारे में।

बाबा रामदेव

बाबा रामदेव अपने योग के कारण विश्व भर में जाने जाते हैं। इसके अलावा उनका अपना पतंजलि ब्रांड भी है। जहाँ तक उनकी शिक्षा की बात है तो बता दें कि उन्होंने विभिन्न गुरुकुलों में भारतीय शास्त्र, योग और संस्कृत की पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने गुरुकुल कांगरी विश्वविद्यालय में पढाई की है। इतना ही नहीं उन्होंने सालों तक ग्रथों का अध्यन्न भी किया है।

गुरमीत राम रहीम सिंह

जेल की हवा खा रहे बलत्कारी बाबा राम रहीम ने कुकर्म तो किया लेकिन वे पढ़े लिखे भी हैं। उनको लंदन में वर्ल्ड रिकॉर्ड्स यूनिवर्सिटी से मानद डॉक्टरेट की उपाधि दी गई। ये उपाधि उन्हें इसलिए मिली क्योकिं उनके नाम कई अलग अलग रिकॉर्ड दर्ज थे।

शिवांगी नंद गिरी

मध्य प्रदेश के उज्जैन में रहने वाली शिवांगी एमपी भी रह चुकी हैं। यानि उन्होंने पॉलिटिक्स में भी अपना करियर बनाया था। जहाँ तक उनकी पढ़ाई की बात है तो उन्होंने बी.ई. तक की पढ़ाई की हुई है।

आसाराम बापू

बलात्कारी बाबा आसाराम बापू केवल तीसरी कक्षा तक पढ़े हैं।

Related News