आजकल बच्चे कॉलेज खत्म होने से पहले ही नौकरी की तैयारी शुरू कर देते हैं। कुछ सेक्टर्स में फ्रेशर्स के लिए काफी स्कोप है, लेकिन इंटरव्यू की तैयारी करना आसान नहीं है। करियर में ग्रोथ के लिहाज से मार्केटिंग की फील्ड काफी अच्छी है। यदि आप फ्रेशर हैं और मार्केटिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपने अब तक बड़ी संख्या में लोगों से इसके दबाव और लाभ दोनों के बारे में राय ली होगी। इन टिप्स की मदद से आप अपने जॉब इंटरव्यू को आसानी से क्रैक कर सकते हैं।

साक्षात्कार में परीक्षण किए जाने वाले विशेष कौशल:-
किसी भी साक्षात्कार में, उम्मीदवारों के संचार कौशल, आत्मविश्वास और ज्ञान का परीक्षण किया जाता है। इसीलिए साक्षात्कार की तैयारी करते समय, उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत चित्रों, दिखावे और बोलने के कौशल पर ध्यान देना चाहिए। इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न सामान्य रूप से क्षेत्र से संबंधित होते हैं, लेकिन प्रत्येक साक्षात्कार में कुछ सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं। उनके बारे में यहां पढ़ें।



मुझे अपने बारे में कुछ बताएँ:-
हर इंटरव्यू की शुरुआत इसी से होती है। इस प्रश्न को पहले से तैयार कर लें। यदि आप फ्रेशर हैं, तो इस प्रश्न के उत्तर में हमें अपनी शिक्षा, शौक और पाठ्येतर गतिविधियों के बारे में बताएं। अगर आपने कहीं इंटर्नशिप की है तो उसके बारे में बताना न भूलें।

कंपनी से जुड़ने का कारण :-
इस सवाल के जरिए इंटरव्यू पैनल आपके काम के प्रति समर्पण को जानने की कोशिश करता है। आप नौकरी की आवश्यकताओं के अनुसार अपना उत्तर दें और उन्हें बताएं कि आप इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कितने भावुक हैं और आपके पास ऐसा करने की क्षमता भी है। इसके लिए आपको नौकरी का विवरण पता होना चाहिए।

शक्ति और दुर्बलता से सम्बंधित प्रश्न :-
यह प्रश्न उम्मीदवारों के लिए अपनी क्षमता को उजागर करने का एक अवसर है। अपने उन गुणों के बारे में बताएं जो उस जॉब प्रोफाइल के लिए बेहतर हैं। वहीं दूसरी ओर अपनी कमजोरी को कमजोरी बताते समय सावधानी बरतें। नौकरी के मामले में ऐसा कुछ भी न कहें जो नकारात्मक हो।

5 साल बाद आप खुद को कहां देखते हैं:-
जब ये प्रश्न पूछे जाएं, तो भविष्य के लक्ष्यों के बारे में ईमानदार और स्पष्ट रहें। इसमें पैनल आपके करियर को लेकर आपकी उम्मीदों के बारे में जानना चाहता है। सोच-समझकर जवाब दें।

Related News