कहा जाता है कि फ्रेंच फ्राइज अच्छे लोगों के मुंह में पानी ला देता है। हम आलू के लंबे तले, नमक छिड़के हुए कुरकुरे स्लाइस खाते हैं। अब इसमें पनीर और पेरीपेरी है। हालाँकि, ये फ्रेंच फ्राइज़ मूल रूप से फ्रांस के नहीं हैं, फिर भी डिश में फ्रेंच नाम जोड़ा गया।

आप कहते हैं कि यह कैसे संभव है। लेकिन, हाँ यह सच है। फ्रेंच फ्राइज़ नाम का जन्म प्रथम विश्व युद्ध के बाद हुआ था। लेकिन, ये फ्राई मूल के एक अलग देश से हैं। यह चॉकलेट और वैफल्स के लिए मशहूर देश है।

वह देश है बेल्जियम। बेल्जियन चॉकलेट और बेल्जियन वेफल्स को भी मुंह में पानी लाने वाला कहा जाता है। लेकिन, इन दो खाद्य पदार्थों के साथ, ये आलू फ्राई बेल्जियम में भी बहुतायत में उपलब्ध हैं। चूंकि आलू मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है, इसलिए ये आलू फ्राई भी वहां आसानी से उपलब्ध थे।

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, ब्रिटिश, कनाडाई और अमेरिकी सैनिक बेल्जियम में तैनात थे। तब टिक्कड़ के रसोइयों ने उन्हें ये तले हुए फ्राई दिए। लेकिन, इसका नाम फ्रेंच में बताया गया था। फ्रेंच भी बेल्जियम की सेना की मुख्य भाषा थी।

आखिरकार, इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका की सेनाओं को फ्रांसीसी नाम याद रखना मुश्किल हो गया। इसलिए उन्होंने फ्रेंच नाम को अपने बार के रूप में लिया। धीरे-धीरे यह नाम लोकप्रिय हो गया और बेल्जियम के फ्राई लोगों के लिए फ्रेंच फ्राइज बन गए।

Related News