नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

वर्ष 2008 में आई आर्थिक मंदी के बाद युवाओं की रूचि सरकारी नौकरी के प्रति बढ़ने लगी है। आपने देखा कि इस अवधि के दौरान, भारत सरकार ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में बहुत से नौकरियां निकाली थी जबकि निजी और बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपने कर्मचारियों को निकाल रही थी या सीमित संख्या में भर्ती कर रही थी। इसके बाद युवाओं ने प्राइवेट की बजाय सरकारी नौकरी की तरफ रुख किया जो कि उन्हें एक स्थाई करियर प्रदान कर सकता है।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) विभिन्न मंत्रालयों और केंद्र सरकार के विभागों में कई स्तरों पर कर्मचारियों की भर्ती करने वाला भारत सरकार द्वारा शासित एक निकाय है। एसएससी CGL, CHSL, जूनियर इंजीनियर, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर और कई अन्य भर्तियां आयोजित करता है जिसमें से CGL परीक्षा ग्रेजुएट युवाओं की पहली पसंद है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी। अब सवाल यह उठता है कि यह परीक्षा उम्मीदवारों के बीच इतनी पॉपुलर क्यों है। आइये जानते है इसके संभावित कारण -

वैसे इस परीक्षा को देने वाले युवा ग्रेजुएट्स उम्मीदवारों में अधिकतर छात्रों का लक्ष्य नौकरी पाना ही होता है लेकिन इसके कुछ ऐसे कारण है जिसकी वजह से हर साल इतनी अधिक संख्या में लोग यह परीक्षा देते है।

इस नौकरी के लिए उम्मीदवारों की अधिक संख्या में होने का सबसे बड़ा कारण नौकरी की सुरक्षा अर्थात जॉब सिक्योरिटी है। केंद्र सरकार की नौकरी पर मंदी का असर नहीं होता है। यही कारण है कि इसे एक स्थाई नौकरी के रूप में देखा जाता है जिसमें आप 60 वर्ष की उम्र तक काम कर सकते है।

केंद्र सरकार के अंतर्गत नौकरी मिलने से आपको वित्तीय स्थिरता मिलती है। हर महीने की शुरुआत में एक निश्चित वेतन आपके अकाउंट में जमा हो जाता है। प्राइवेट नौकरी के विपरीत सरकारी क्षेत्र में आपको सैलरी टाइम पर मिलती है। इस वजह से आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

अगर वेतन वृद्धि की बात करें तो सीजीएल में कर्मचारियों को हर वर्ष 3% की वेतन वृद्धि मिलती है। इसके अलावा वेतन आयोग के कार्यान्वयन के बाद हर 10 वर्षों में भी वेतन बढ़ता है। इस तरह से अधिक वेतन होने की वजह से भी सीजीएल युवा उम्मीदवारों को आकर्षित करता है।

इसके अलावा सभी कर्मचारियों को समान अवसर, समय समय पर प्रमोशन, करियर में प्रगति जैसी कई बातें है जिनकी वजह से यह नौकरी युवाओं के बीच इतनी पॉपुलर है।

Related News