फैशन एक ऐसा फील्ड है, जो यूथ को बड़ी संख्या में आकर्षित करता है। यहां ग्लैमर है। कल्पनाओं को साकार करने के अवसर हैं। आज के दौर में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स नए ट्रेंड और कॉन्सेप्ट के साथ दुनिया के सामने उभर कर आया है। इसे पसंद किया जा रहा है। ग्लोबलाइजेशन के दौर में फैशन की दुनिया अपना असर और तेजी से डाल रही है।

अगर आपको भी फैशन और कपड़े की समझ है तो आप फैशन डिजाइनर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं। एक फैशन डिजाइनर का कार्यक्षेत्र सिर्फ कपड़ों को डिजाइन करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उसे हर समय इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि वर्तमान में ग्लोबली क्या ट्रैंड हैं।

फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में भविष्य देख रहे छात्रों के लिए ग्रेजुएशन करना आवश्यक नहीं है। आप चाहें तो दसवीं या बारहवीं के बाद भी शॉर्ट टर्म कोर्स करके इस क्षेत्र में कदम रख सकते हैं। कोर्स के दौरान छात्रों को न सिर्फ लेटेस्ट डिजाइन व ट्रैंड की जानकारी दी जाती है। बल्कि सिलाई के बेसिक जैसे कपड़े की कटाई से लेकर उसकी सिलाई तक के बारे में बताया जाता है।

इस क्षेत्र में आपकी आमदनी इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं या फिर अपना खुद का बिजनेस शुरू करते हैं। धीरे−धीरे अनुभव के साथ आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी और आप लाखों में कमा सकते हैं।

Related News