दुनिया के हर मां—बाप का सपना होता है कि वह अपने बच्चे को ऐसा कोर्स करवाए, जिससे उसे एक अच्छी नौकरी मिल जाए। जी हां, आज हम इस स्टोरी में उन 5 शिक्षण संस्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से इन 5 विषयों की पढ़ाई करना छात्रों का सपना माना जाता है। लेकिन इनकी फीस इतनी महंगी होती है कि अधिकांश छात्रों का सपना एक सपना बनकर ही रह जाता है। जी हां, इन शिक्षण संस्थान से कोर्स करने पर करोड़ों रुपए फीस जमा करनी पड़ती है।

1- वॉर्टन स्‍कूल से एमबीए

पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के वॉर्टन स्‍कूल से एमबीए करने की फीस 1.30 करोड़ रुपए है। यहां से एमबीए कोर्स करना हर किसी के बस की बात नहीं है।

2- सारा लॉरेंस कॉलेज, बैचलर डिग्री

न्‍यूयॉर्क में मौजूद सारा लॉरेंस कॉलेज से स्ना​तक करने की फीस 1.36 करोड़ रुपए है।

3- हार्वे मड कॉलेज, साइंस में बैचलर डिग्री

यूएस में कैलिफोर्निया के हार्वे मड कॉलेज से साइंस में स्नातक करने के लिए 1.40 करोड़ रुपए की फीस चुकानी पड़ती है। हॉस्‍टल और किताबों का खर्च अलग से होता है।

4- कोलंबिया यूनिवर्सिटी, मेडिकल

फिजिशियन और सर्जन में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए कोलंबिया यूनिवर्सिटी विख्यात है। लेकिन इस शिक्षण संस्थान से मेडिकल कोर्स करने की फीस 1.50 करोड़ रुपए है।

5- टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसन

मेडिकल के स्‍टूडेंट्स टफ्ट्स यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसन में एडमिशन पाने के लिए तरसते हैं। यहां पर 4 साल का मेडिकल कोर्स करने के लिए 1.58 करोड़ रुपए की फीस देनी पड़ती है।
गौरतलब है कि भारतीय विश्वविद्यालयों की शिक्षा कई मामलों में अभी बहुत पीछे है। विशेषकर भारतीय विश्वविद्यालयों में अभी मौलिक शोध और अध्यापन की बहुत ज्यादा कमी है।

Related News