दुनिया में हर किसी की अपनी लिखने की स्टाइल यानि कि हैंडराइटिंग होती है, कोई अपनी लिखने की कला से किसी को प्रभावित कर देता है तो किसी का लिखा हुआ बहुत मुश्किल से समझ में आता है। इसके अलावा लिखने के स्टाइल को देखकर इस बात का भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस इंसान का किस तरह का व्यक्तित्व है, जी हां, आप हैंडराइटिंग देखकर किसी के भी व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ पता कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

लिखे जाने वाले शब्दों का साइज-

बड़े-बड़े अक्षर- अगर आप अपनी लेखनी में बड़े-बड़े अक्षरों को काम मे लेते हैं तो आप एक खुले मिजाज के इंसान है और आप अपनी जिंदगी में जल्दी से बोर नहीं होते हैं।

छोटे-छोटे अक्षर- आप कितने एकाग्र है ये आपकी राइटिंग में काम आने वाले छोटे अक्षरों से पता लगाया जा सकता है।

अक्षरों पर कितना जोर लगाकर लिखते हैं-

कम जोर लगाकर लिखना- अगर आप लिखते समय कागज पर बहुत ही कम जोर लगाते हैं तो इसका मतलब आप आसानी से अपने मन की बात भी किसी को कहने में कतराते हैं।

अधिक जोर लगाकर लिखना- आपकी भावुकता का पता आपने जिस कागज पर लिखा है उससे लगाया जा सकता है अगर आप जोर लगा कर लिखते हैं तो आप एक भावुक इंसान है।

3. लिखते समय अक्षरों के बीच कितनी जगह छोड़ते हैं-

एकसमान अंतर- अगर आप एक सुलझे हुए इंसान है और हर काम को अच्छे से मैनेज कर लेते हैं तो आपकी लिखावट में अक्षरों के बीच बराबर जगह पाई जाएगी।

बहुत ही कम अंतर- आप कम अंतर के साथ लिखना पसंद करते हैं तो आप किसी भी काम में कुशलता नहीं दिखा पाते हैं।


4. आपके किस दिशा में लिखते हैं-

ऊपर की ओर- अगर आप लिखते समय पेज पर आपके अक्षक ऊपर की ओर उठे हुए रहते हैं तो आप अपनी जिंदगी में काफी आशावान है।

लहराते हुए अक्षर- अगर आपके लिखने की शैली लहरदार अक्षरों के साथ है तो आप इससे पता चलता है कि आप कभी किसी काम को लेकर स्थिर नहीं रह पाते हैं।

नीचे की ओर झुके हुए अक्षर- आपके नीचे झुके हुए अक्षर आपके निराशावादी दृष्टिकोण की ओर संकेत देते हैं।

Related News