बहुत से लोगों का सपना होता है कि डॉक्टर बना जाए लेकिन उन्हें इस बारे में पर्याप्त जानकारी ना होने से वे सही निर्णय नहीं ले पाते हैं। डॉक्टर बनने के लिए आपको कोर्स के साथ बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इसमें पैसे के साथ साथ मेहनत भी काफी अधिक करनी पड़ती है। मेडिकल परीक्षा से भी कई लोग बाहर हो जाते हैं। आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि आप डॉक्टर कैसे बन सकते हैं।

डॉक्टर बनने के लिए क्या करें?

डॉक्टर बनने का निर्णय इंस्टेंट नहीं होता है। डॉक्टर बनने के लिए बहुत सा कठिन परिश्रम होने की जरूरत होती है और बचपन से ही इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि हमें डॉक्टर बनना है।

आपको 10वीं के बाद सब्जेक्ट का चुनाव करना होगा। आपको 11वीं में बायोलॉजी सब्जेक्ट लेना होगा। 12वीं में अच्छे नंबर से पास होने से आपके मेडिकल में प्रवेश लेने की संभावना भी अधिक होती है लेकिन यह बात ध्यान देने योग्य है कि आपके हर सब्जेक्ट में 50 प्रतिशत मार्क्स होना जरुरी है।

आपको इसके बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं को क्लियर करने के लिए तैयारी करनी होगी। इसके लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है।

मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं जैसे CET, AIMEE, NEET जैसे परीक्षा दें। अगर आपकी पर्सेंटेज अच्छी रहती है तो आपको गवर्नमेंट कॉलेजों में प्रवेश मिल सकता है। गवर्नमेंट कॉलेजों की फीस कम होती है जबकि प्राइवेट कॉलेजों की फीस इतनी अधिक नहीं होती है।

एमबीबीएस के लिए क्या होती है फीस और कैसे करें तैयारी

मेडिकल की पढाई/ऍम.बी.बी.एस. करने में पैसा बहुत लगता है। इसलिए आप गवर्मेंट कॉलेज को चुन सकते हैं।

ये कोर्स भी कर सकते हैं आप

आप DNB डिप्लोमा ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) भी कर सकते हैं। यह भी एक परास्नातक कोर्स है,इस से आप एक स्पेशलिस्ट बन सकते हैं।

इसके अलावा आप UPSC यूपीएससी द्वारा साल में एक बार आयोजित CMS कंबाइंड मेडिकल सर्विसेस (सीएमएस) परीक्षा अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करके सरकारी अस्पतालों या संस्थाओं में भी नौकरी पा सकते हैं।

Related News