pc: tv9hindi

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने आज, 14 मार्च को अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (एआईएसएसईई) परिणाम 2024 की घोषणा की है। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/AISSEE पर अपने स्कोरकार्ड देख सकते हैं। एनटीए ने 12 मार्च को प्रवेश परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी की थी। कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 28 जनवरी, 2024 को आयोजित की गई थी।

बता दें कि सैनिक स्कूलों और नए सैनिक स्कूलों में प्रवेश केवल ई-काउंसलिंग मोड के माध्यम से किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ई-काउंसलिंग के लिए pesa.ncog.gov.in/sainikschoolecounselling/ पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

एनटीए ने 25 फरवरी को परीक्षा के लिए अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की थी और उम्मीदवारों को आपत्तियां उठाने के लिए 27 फरवरी तक का समय दिया गया था। प्राप्त आपत्तियों का निराकरण करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 12 मार्च को फाइनल आंसर की जारी की गई थी.

सैनिक स्कूल परिणाम 2024 कैसे जांचें:

-आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/AISSEE पर जाएं।
-होमपेज पर AISSEE 2024 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
-आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट करें।
-रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
- अब रिजल्ट चेक करें और प्रिंट कर लें।

काउंसलिंग में भाग लेने वाले छात्रों को आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने और स्व-घोषणा आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक होगा। प्रवेश से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए वे education.sss@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया और परिणामों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी समेत विभिन्न 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी। वर्तमान में देश में कुल 33 सैनिक स्कूल संचालित हैं।

Related News