PC: abplive

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे जारी कर सकता है। बोर्ड ने डिजीलॉकर खातों तक पहुंचने के लिए 6 डिजिट का कोड जारी किया है।

बोर्ड ने स्कूलों को यह एक्सेस कोड उपलब्ध कराया है। सफल सक्रियण पर, छात्र अपने डिजीलॉकर खातों के 'इश्यूड डॉक्यूमेंट्स' सेक्शन से अपने डिडिजिटल एकेडमिक सर्टिफिकेट्स और अन्य डाक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले दो सालों से सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए पहले से ही डिजीलॉकर अकाउंट बना रहा है। यह सुनिश्चित करता है कि रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडिडेट्स को उनके सर्टिफिकेट जल्दी से मिल जाते हैं।

PC: abplive

इन डाक्यूमेंट्स को डिजीलॉकर के 'परिणाम मंजुषा' से डाउनलोड किया जा सकता है। छात्रों को अपने प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए एक सीक्रेट एक्सेस कोड प्रदान किया जाता है।

आम तौर पर, ये एक्सेस कोड बोर्ड द्वारा स्कूलों को प्रदान किए जाते हैं। वे उन्हें छात्रों को वितरित करते हैं, जिससे प्रत्येक छात्र अपने कोड का उपयोग करके अपने डिजिटल प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

PC: abplive

डिजिटल कोड के एक्टिव होने से अनुमान लगाया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे जारी करेगा। छात्रों को लेटेस्ट अपडेट के लिए वेबसाइट पर नजर रखनी चाहिए।

ताजा जानकारी के मुताबिक नतीजे 20 मई के आसपास या उसके बाद जारी हो सकते हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, छात्रों को प्रत्येक विषय और कुल मिलाकर न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

Related News