परीक्षा के दिनों में पढ़ाई कैसे करें की परिणाम अच्छा आ सके। ये टेंशन हमेंशा हमारे मन में बनी रहती है। सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम भी शुरू होने वाले हैं ऐसे में हम आपको एग्जाम में पढ़ाई सभी करते है लेकिन इस दौरान हमें कुछ बातों का ध्यान आवश्यक रूप से रखना चाहिए जिससे एग्जाम का रिजल्ट अच्छा जाए। इसके लिए छात्रों को कुछ बातों को ध्यान में रखकर पढ़ाई की रूपरेखा तैयार करनी चाहिए। हम आपको यहां कुछ इसी तरह के पढ़ाई के टिप्स बता रहे है।

अपना टाइम टेबल तैयार करें :
स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे पहले अपना एक टाइम टेबल तैयार कर लेना चाहिए। जिसमे हर सब्जेक्ट को टाइम के अनुसार डिवाइड करके उसकी पढ़ाई का टाइम सेट कर लें। जिस विषय में आप ज्यादा कमजोर है , उस विषय को आप ज्यादा टाइम दें।
सकारात्मक सोच :
एग्जाम के नज़दीकी समय में आप अपने आप को पॉजिटिव रखें। एक शोध के अनुसार आपको बता दें कि स्टूडेंट्स जितनी टेंशन लेते है अगर वे उसका 50 % भी अपनी पढाई पर ध्यान दें तो काफी बेहतर अंक ला सकते है।
पुराने प्रश्न पत्रों को टाइम लिमिट के साथ हल करना :
अगर स्टूडेंट्स पुराने प्रश्न पत्र की प्रक्टिस अच्छे से कर लें तो एग्जाम में उन्हें इसका अच्छा फायदा मिल सकता है। प्रक्टिस करते समय यह याद रहे की आपको एक निर्धारित समय में ही पुरे प्रश्न पत्र को हल करना है। इससे टाइम मेनेजमेंट की आदत अच्छी बन सकती है और परीक्षा के समय टाइम मैनेज करना आसान हो सकता है।

रटन पद्धति पर काम ना करें :
एग्जाम की सबसे अच्छी तैयारी करने के लिए आप किसी भी विषय को रटने की बजाये, उसे समझने की कोशिश करेंगे तो आपके लिए यह अच्छा रहेगा।
सिर्फ किताबो और गाइड को तोते की तरह रटने से पेपर में कई सवाल ऐसे बदल कर आ जाते है, जिनके बारे में स्टूडेंट्स को समझ नहीं आ पाता है।
सुबह जल्दी उठ कर तैयारी करें :
हम सभी जानते है कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते है। इसके साथ ही सुबह के समय शांति का माहौल रहता है। इसीलिए कहते है कि जल्दी सोना और जल्दी उठना , आदमी को स्वस्थ - संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है।

Related News