राष्ट्रपति कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1 9 45 को उत्तर प्रदेश के कानपुर देहाट जिले के पारौख गांव में हुआ था। उनके पिता माइकुलल एक भूमिहीन कोरी (एक दलित बुनाई समुदाय) से थे जिन्होंने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए एक छोटी सी दुकान चलायी। वह पांच भाइयों और दो बहनों में से सबसे कम उम्र के थे। वह एक मिट्टी झोपड़ी में पैदा हुए थे। वे केवल पांच वर्ष के थे जब उनकी मां जलने से मर गई थी जब उनके घर पर आग लग गई थी। कोविंद ने बाद में जमीन को समुदाय को दान दिया।

अपनी प्राथमिक विद्यालय शिक्षा के बाद उन्हें जूनियर स्कूल में भाग लेने के लिए 8 किमी दूर कानपुर गांव में जाना पड़ा क्योंकि गांव में किसी के पास साइकिल नहीं थी। उन्होंने वाणिज्य में स्नातक की उपाधि और डीएवी कॉलेज (कानपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध) से एलएलबी की है।
कानपुर के डीएवी कॉलेज से कानून में स्नातक होने के बाद, कोविंद सिविल सेवा परीक्षा की तैयार करने के लिए दिल्ली गए। उन्होंने इस परीक्षा को अपने तीसरे प्रयास पर पास किया। लेकिन वह शामिल नहीं हुए क्योंकि उन्होंने केवल आईएएस की बजाय सहयोगी सेवा में काम करने के लिए काफी अधिक स्कोर किया था और इस प्रकार कानून का पालन करना शुरू कर दिया था।

1971 में दिल्ली की बार काउंसिल के साथ कोविंद ने एक वकील के रूप में दाखिला लिया। वह 1977 से वर्ष 1979 तक दिल्ली उच्च न्यायालय में केंद्र सरकार के वकील थे। 1977 और 1978 के बीच, उन्होंने भारत के प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के निजी सहायक के रूप में भी कार्य किया।


1978 में वह भारत के सुप्रीम कोर्ट के वकील-रिकॉर्ड बन गए और 1980 से 1993 तक भारत के सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के लिए स्थायी वकील के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1993 तक एक वकील के रूप में दिल्ली उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट में अभ्यास किया। उन्होंने नई दिल्ली के फ्री लीगल एड सोसाइटी के तहत समाज महिलाओं और गरीबों के कमजोर वर्गों को प्रो-बोन सहायता प्रदान की।

Related News