जैसे ही नए साल की उलटी गिनती शुरू होती है, चालू वर्ष के आखिरी महीने, दिसंबर में तैयारियों की झड़ी लग जाती है, क्योंकि लोग 2024 के स्वागत के लिए कमर कस रहे हैं। जश्न के माहौल के बीच, छात्रों को एक अनोखी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है - उत्सव को आवश्यकता के साथ संतुलित करना। नए साल के शुरुआती दिनों में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी तेज करने के लिए। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि साल के पहले महीने में कौन कौन सी परीक्षाएं हैं-

Google

JEE मेन 2024:

परीक्षा सीज़न की शुरुआत, इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जिसे आमतौर पर जेईई मेन्स के रूप में जाना जाता है, केंद्र स्तर पर है। इस महत्वपूर्ण परीक्षा का पहला सत्र 24 जनवरी, 2024 को शुरू होने वाला है। जेईई मेन्स का पहला चरण 24 जनवरी से 1 फरवरी, 2024 तक चलेगा, इसके बाद का सत्र 1 अप्रैल से 15 अप्रैल, 2024 तक निर्धारित होगा।

Google

CTET 2024:

इसके बाद, 21 जनवरी, 2024 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करेगा। यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा शिक्षण पदों को सुरक्षित करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है, जिसमें सीबीएसई चयन प्रक्रिया की देखरेख करता है।

PSSSB परीक्षा 2024:

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (पीएसएसएसबी) ने जनवरी 2024 के लिए विभिन्न परीक्षा तिथियों की घोषणा की है। उल्लेखनीय परीक्षाओं में 7 जनवरी को वैज्ञानिक सहायक परीक्षा, 20 जनवरी को जेई परीक्षा, 21 जनवरी को जेई सार्वजनिक स्वास्थ्य परीक्षा और वरिष्ठ सहायक सह निरीक्षक परीक्षा शामिल हैं।

Google

UPSC सहित अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाएं:

उपरोक्त परीक्षाओं के अलावा, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 13 जनवरी, 2024 को आरटी परीक्षा आयोजित करेगा। इसके अलावा, कंपनी सचिव कार्यकारी प्रवेश परीक्षा (सीएसईईटी) 6 जनवरी, 2024 को निर्धारित है। जबकि स्टेट बैंक ऑफ भारत (एसबीआई) क्लर्क प्री परीक्षा भी जनवरी में होने की उम्मीद है, विशिष्ट तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है।

Related News