PC: tv9hindi

आईपीएस गुरप्रीत सिंह भुल्लर देश के सबसे धनी आईपीएस अधिकारियों में से एक हैं। वह आईपीएस अधिकारियों के पंजाब कैडर से हैं। उन्होंने 2016 में तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने अपनी अचल संपत्ति की घोषणा की। उस समय वह पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखबीर सिंह बादल से भी ज्यादा अमीर थे। आइए जानें कि उन्होंने कहां से पढ़ाई की और वह किस बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

महानिरीक्षक (आईजी) पद पर पदोन्नत होने से पहले, गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने लुधियाना में पुलिस आयुक्त के रूप में भी काम किया था। मोहाली में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) के रूप में उनका सबसे लंबा कार्यकाल रहा। उन्होंने 2009 से 2013 के बीच और फिर 2015 से अगस्त 2016 तक मोहाली के एसएसपी के रूप में कार्य किया।

वह 2004 बैच के आईपीएस अधिकारियों से हैं। उनके पास कला स्नातक (ऑनर्स) की डिग्री है। उनके दादा गुरदयाल सिंह भुल्लर भी एक आईपीएस अधिकारी थे और अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने जालंधर में सेवा की थी। गुरदयाल सिंह भुल्लर 1957 से 1960 के बीच जालंधर के एसएसपी थे।

कितनी है उनकी संपत्ति?
2016 में आईपीएस गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने 152 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। अपनी संपत्ति की घोषणा में उन्होंने आठ घर, चार कृषि भूमि और तीन वाणिज्यिक भूखंडों का उल्लेख किया है। उनके पास ₹85 लाख की व्यावसायिक संपत्ति और दिल्ली के सैनिक फार्म में 1500 वर्ग गज का एक खाली प्लॉट भी है।

इसके अलावा, उन्होंने मोहाली के एक गांव में 45 करोड़ रुपये की जमीन होने का भी जिक्र किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी ज्यादातर संपत्ति पैतृक संपत्ति से आती है। उस समय पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की कुल संपत्ति 48 करोड़ रुपये और बादल की कुल संपत्ति 102 करोड़ रुपये थी.

संपत्ति का उत्तराधिकार
दस्तावेज़ों के मुताबिक, उनकी सबसे महंगी संपत्ति की कीमत लगभग ₹45 करोड़ है, जिसे मोहाली के एक गांव में कृषि भूमि के रूप में वर्गीकृत किया गया है। उन्होंने अपने अचल संपत्ति रिटर्न (आईपीआर) में उल्लेख किया है कि इनमें से अधिकांश संपत्तियां विरासत में मिली थीं, और कई मामलों में, धन का स्रोत उनके दादा-दादी से विरासत में मिली पैतृक संपत्ति के रूप में उल्लेख किया गया था।

Related News