दुनिया और देश के कई राज्यों में Covid-19 के नए संस्करण ओमिक्रॉन सामने आने के बाद, कलकत्ता विश्वविद्यालय ने जनवरी और फरवरी में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित करने का निर्णय लिया है।

चक्रवर्ती बनर्जी ने गुरुवार को सार्वजिनक रूप से आकर कहा कि जैसा की विश्व और देश COVID-19 का एक नया संस्करण सामने आया है, जिसके बाज विद्यार्थियों कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं म डिजिटल मोड में लेने का निर्णय लिया।

राज्य में 150 से अधिक कॉलेजों और विश्वविद्यालय परिसर में स्नातक और स्नातकोत्तर की कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, VC ने कहा कि UG स्तर पर तीसरे और पांचवें सेमेस्टर और पीजी स्तर पर तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा जनवरी में होगी।

आगे उन्होनें बताया कि स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों के लिए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा अगले साल फरवरी में होगी। पिछले साल की तरह इस साल भी विश्वविद्यालय परीक्षा के दिनों में संबद्ध कॉलेजों को प्रश्न पत्रों की सॉफ्ट कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करेगा और मेल भी करेगा।

विद्यार्थी अपने स्मार्ट फोन और लैपटॉप से उत्तर दे सकते हैं और निर्धारिक मेल आईडी पर मेल कर सकते हैं। इतना ही नहीं विद्यार्थी प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और पेपर पर उत्तर लिख सकते हैं, उत्तर पुस्तिकाओं को स्कैन करके और पीडीएफ फाइल के रूप में कॉलेज को मेल कर सकते हैं।

Related News