हाल ही में भारत में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि भारतीय विद्यार्थी देश से बाहर किन देशों में अपनी शिक्षा ग्रहण करने जाते हैं और इन देशों में उन लोगों की सूची है और उन देशों की सूची को शामिल किया गया है जहां पर साल 2022 में भारतीय छात्रों ने दूसरे देशों में पढ़ने के लिए वीजा की आवेदन दिए थे। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि वह है कौन से देश हैं जहां पर भारतीय छात्र जाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और इन देशों में जाकर अपनी पढ़ाई करना उन्हें बेहद पसंद आता है। आपको बता दें कि इसे लेकर आई रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि भारत के छात्र अमेरिका में साल 2022 में सबसे ज्यादा पसंद करने वाला देश माना है। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है बल्कि पिछले कई दशकों से इसी तरह का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। इस साल आई रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि करीब 80 हजार से ज्यादा भारतीयों द्वारा छात्र वीजा के लिए अप्लाई किया गया था।जिसके बाद अब खबर आई है कि अमेरिका में करीब 82000 भारतीयों को छात्र वीजा दे दिया गया है और अमेरिका द्वारा किसी भी देश के छात्रों को वीजा देने में भारत सबसे अव्वल नंबर पर नजर आ रहा है।

इस दौरान अमेरिका ने भारतीय छात्रों को पिछले किसी भी वर्ष के मुकाबले सर्वाधिक छात्र वीज़ा दिए हैं। अमेरिकी राजनयिक पेट्रीशिया लसीना ने कहा, "यहदर्शाता है कि उच्च शिक्षा के लिए..अमेरिका सबसे पसंदीदा देश है।"

क्या आप भी विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं और कौन से देश में जाकर आप किस विषय की पढ़ाई करना चाहते हैं यह बात हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related News