झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, 9 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों की सुविधा के लिए 20 हजार प्रश्नों का एक बैंक तैयार किया जा रहा है। इस प्रश्न बैंक के आधार पर, छात्रों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए झारखंड एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग काउंसिल (JCERT) ने एक लर्नरेटिक्स ऐप तैयार किया है।

इस ऐप में सभी प्रश्न अपलोड किए जा रहे हैं। इस ऐप के माध्यम से, छात्र किसी भी समय किसी भी विषय के किसी भी अध्याय को पढ़ सकते हैं। विभाग जल्द ही इस ऐप को पेश करने जा रहा है। इस ऐप में नौवीं से 12 वीं तक के सभी विषयों के हर चैप्टर से सवाल होंगे। विभिन्न शहरों के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों से विभाग द्वारा सभी प्रश्न पूछे गए थे। उसके बाद इसे एप में अपलोड किया जा रहा है।

एक ही लेख में, सभी विषयों और सभी अध्यायों की सामग्री नौवीं से 12 वीं कक्षा के लिए उपलब्ध होगी। इसके साथ, छात्र हर दिन किसी भी विषय के किसी भी अध्याय को पढ़ सकेंगे। इसमें अगर सिलेबस को संशोधित किया जाता है, तो छात्र इसे आसानी से पहचान भी लेंगे। संशोधित सिलेबस जारी होने के बाद सामग्री को हरे और पीले रंग में हाइलाइट किया जाएगा। हरे रंग में हाइलाइट किए गए सिलेबस का संशोधित सिलेबस होगा और परीक्षा में उसी से प्रश्न पूछे जाएंगे। पीले रंग में किया गया हाइलाइट फुल कोर्स होगा। COVID-19 के बाद भी यह ऐप काम करता रहेगा।

Related News