अगर आप टीचर बनना चाहते हैं और वो भी विदेश में, तो आपके पास TEFL सर्टिफिकेशन होना जरूरी है। TEFL कोर्स पूरा करने के बाद आप विदेश में एक अंग्रेजी शिक्षक के रूप में काम कर सकते हैं। TEFL का अर्थ है अंग्रेजी युग को विदेशी भाषा पढ़ाना भारतीयों के बीच एक बहुत प्रसिद्ध पाठ्यक्रम है। आजकल ई-लर्निंग की मदद से कोई भी कोर्स पूरा किया जा सकता है। आप चाहें तो घर बैठे TEFL सर्टिफिकेशन भी प्राप्त कर सकते हैं। इसे चुनते समय बस कुछ बातों का ध्यान रखें, नहीं तो आप ऑनलाइन ठगी के शिकार हो सकते हैं।

टीईएफएल प्रमाणन क्या है?
इन दिनों TEFL, TESL और TESOL जैसे कई कोर्स संचालित किए जाते हैं। वे एक जैसे लगते हैं, लेकिन उनमें कुछ अंतर है। इनमें से TEFL का फुल फॉर्म 'टीचिंग इंग्लिश एज़ अ फॉरेन लैंग्वेज' है। इसमें गैर-अंग्रेजी बोलने वालों को अंग्रेजी पढ़ने, लिखने और बोलने के लिए निर्देशित करना शामिल है। आप यह प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं और विदेशियों को अंग्रेजी पढ़ा सकते हैं।



टीईएफएल कोर्स में लगेगा इतना समय:-
TEFL सर्टिफिकेशन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे पूरी दुनिया में स्वीकार किया जाता है। इस सर्टिफिकेट को हासिल करने के लिए 120 घंटे का कोर्स करना होता है। ऑनलाइन टीईएफएल पाठ्यक्रम को पूरा करने में कुछ महीनों से लेकर वर्षों तक का समय लग सकता है। TEFL कोर्स को ऑनलाइन करने से पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि इसमें कितना समय लगेगा।

जानिए टीईएफएल कोर्स फीस:-
ऑनलाइन TEFL प्रूफ आमतौर पर सबसे कम कीमत वाले होते हैं। इसकी कीमत $300 और $500 के बीच है। होम ऑन-साइट कार्यक्रम थोड़े महंगे हैं। वे आम तौर पर प्रति माह $ 1000 और $ 2,000 के बीच खर्च करते हैं।

Related News