लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कॉलेज और विश्वविद्यालय आज से खुलने जा रहे हैं। यूपी सरकार ने पूर्व में यह निर्णय लिया था, इसलिए आज यूपी सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कोरोना दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा, "कक्षाओं के दौरान सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा, केवल उन छात्रों को जिनके शरीर का तापमान थर्मल स्कैनिंग के दौरान सामान्य होगा, कक्षा में हैंड सैनिटाइज़र सहित अन्य व्यवस्थाएं होंगी।"

इसके साथ ही, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उच्च शिक्षा, मोनिका गर्ग ने कहा है कि इस बार राज्य के सभी निजी और सरकारी विश्वविद्यालयों, जिला न्यायाधीशों और रजिस्ट्रारों को एक विस्तृत आदेश जारी किया गया है और कॉलेजों में कक्षाओं का चरणबद्ध संचालन किया जाएगा। इसके अलावा, छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से पहचान पत्र पहनने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार द्वारा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को कहा गया है कि "उन्हें एक शैक्षणिक कैलेंडर तैयार करना चाहिए ताकि 50 प्रतिशत छात्रों के साथ कक्षाएं संचालित की जा सकें"।

कुलपति और प्राचार्यों से कहा गया है कि संस्थानों को चलाने के लिए 'SOP (स्थायी संचालन प्रक्रिया) का पालन किया जाना चाहिए। फेस मास्क का उपयोग सभी के लिए अनिवार्य होगा। यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्रों और कर्मचारियों को कहा गया है कि वे विवाद क्षेत्र में जाने से बचें।

Related News