अगर आपको लगता है कि किसी कंपनी में इंटरव्यू देने के बाद उनकी तरफ से सारा काम खत्म हो गया है तो आप गलत हैं। बहुत से लोग इंटरव्यू देने के बाद एचआर या मैनेजर्स के साथ फॉलो-अप नहीं करते हैं, जो गलत है। नौकरी के लिए इंटरव्यू अच्छी तरह से पूरा होने के बाद भी, कुछ चीजें हैं जो हर संभावित कर्मचारी को करनी चाहिए। किसी कंपनी में इंटरव्यू देने के बाद भी लंबे समय तक वहां से कॉल या ईमेल आना बहुत मुश्किल होता है। कुछ दिन प्रतीक्षा में बीत जाते हैं और फिर धीरे-धीरे उदास होने लगते हैं। जानिए कुछ ऐसी बातें जो हर कर्मचारी को इंटरव्यू देने के बाद जरूर करनी चाहिए।

बिना मतलब की मांग न करें:-
साक्षात्कार के बाद की बातचीत में आपकी अव्यवहारिक मांग आपके लिए बढ़ जाती है। साक्षात्कार के कारण शिफ्ट के घंटे और नौकरी के स्थान का पता लगाएं। बाद में इसमें कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार साक्षात्कार के बाद वेतन की अपनी अपेक्षा में परिवर्तन करता है, तो भर्तीकर्ता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।



धन्यवाद देना न भूलें:-
इंटरव्यू में शामिल होने के बाद एक प्रोटोकॉल का ध्यान रखना होता है. साक्षात्कार के 24 घंटों के भीतर, साक्षात्कार आयोजित करने या इसे आयोजित करने वाले व्यक्ति को धन्यवाद व्यक्त करते हुए एक ईमेल भेजना आवश्यक है। यदि वे आपको अगले कुछ दिनों में अगली प्रक्रिया से संबंधित जानकारी नहीं देते हैं, तो एक और मेल भेजें और इसकी पुष्टि स्वयं करें। आप एचआर या मैनेजर को भी कॉल कर सकते हैं। भर्तीकर्ता को लिंक्डइन में जोड़ें, भले ही आप किसी कारण से चयनित न हों।

अपना संदर्भ तैयार रखें:-
इंटरव्यू के बाद जब कंपनी आपसे रेफरेंस मांगे तो आपको कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। यदि आप अपनी पूर्व कंपनी या आपके साथ काम करने वाले लोगों से इसके बारे में पहले से बात करते हैं तो आपको नुकसान नहीं होगा। आम तौर पर कंपनी 3-5 संदर्भ मांगती है। आपकी संदर्भ सूची में नाम और संपर्क से संबंधित स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए। इसमें एक फोन नंबर और ईमेल पता होना चाहिए। आपको मदद के लिए अपने संदर्भ वाले लोगों को भी धन्यवाद देना चाहिए।

Related News