नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

भारत में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का एक बहुत बड़ा वर्ग SSC CGL की परीक्षा की तैयारी करता है। यह हमारे देश में सर्वाधिक छात्रों द्वारा दी जाने वाली परीक्षा में से एक है। अधिकतर छात्र इसकी तैयारी के लिए कोचिंग संस्थानों और ऑनलाइन माध्यमों का सहारा लेते है जो कि परीक्षा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते है लेकिन इसके बावजूद कई बार छात्र ऐसी गलतियां कर देते है जिसकी वजह से उन्हें सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पाता है। हम आपको उन्हें गलतियों के बारे में बता रहे है जो कि आपको इस परीक्षा की तैयारी के दौरान नहीं करनी चाहिए।

परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को ना समझना - कई उम्मीदवार एक कोचिंग संस्थान में शामिल होकर तैयारी करने में जुट जाते हैं और संस्थान द्वारा कवर किए गए विषयों पर ही भरोसा करते हैं। लेकिन जब वे मॉक टेस्ट देने लगते है तब उन्हें पता चलता है कि उनकी तैयारी परीक्षा के लिए पर्याप्त नहीं है। यही कारण है कि आपको परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले इसके पैटर्न और सिलेबस के बारे में पता कर लेना चाहिए और उसी के अनुसार अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए।

परीक्षा के तकनीकी पहलुओं को नजरअंदाज करना - SSC CGL परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली के तकनीकी पहलुओं से भली-भांति परिचित होना चाहिए। किताबों के साथ पढ़ना आपके लिए कोर्स कवर करने में फायदेमंद हो सकता है लेकिन ऑनलाइन मोड पर परीक्षा देने के परीक्षा के दिन का इंतज़ार ना करें। इसके बजाय इंटरफ़ेस से परिचित होने और ऑनलाइन अनुभव प्राप्त करने के लिए आपको जितना संभव हो उतने अधिक ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने चाहिए।

एक साथ कई परीक्षाओं की तैयारी - कई छात्र SSC CGL, बैंकिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी एक साथ करते है। एक बात का ध्यान रखें कि हर परीक्षा एक दूसरे से अलग होती है। इसके अलावा सभी परीक्षाएं कई चरणों में होती है इसलिए आपको न केवल अगले चरण बल्कि इसके साथ ही दूसरे चरण की भी तैयारी करनी चाहिए।

शॉर्ट ट्रिक्स पर निर्भर रहना - SSC को परीक्षा का पैटर्न नहीं बदलने के लिए और कई बार सवाल रिपीट होने के लिए जाना जाता है। आपको इस परीक्षा के लिए शॉर्ट ट्रिक्स के साथ बेसिक भी क्लियर करना चाहिए। ऐसा करना आपको एक ही सवाल को कई तरह से हल करने में मदद करेगा।

नोट्स नहीं बनाना - पढ़ाई के दौरान नोट्स न बनाना आपकी सबसे भूल साबित हो सकती है। सामान्य अध्ययन जैसे विषयों के लिए लगातार पढ़ाई करना बहुत जरुरी होता है। अगर आप इनके शॉर्ट नोट्स बनाते है तो आपके लिए परीक्षा के टाइम पर इन्हें रिवीजन करना आसान हो जाता है।

Related News