pc: HerZindagi

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री की घोषणा हो गई है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मुख्यमंत्री के तौर पर नए चेहरे भजन लाल शर्मा को चुना है। दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा राज्य के दो नए उपमुख्यमंत्री होंगे। ये सोचना लाजमी है कि दीया कुमारी कौन हैं और उन्हें राज्य में इतनी अहम जिम्मेदारी क्यों दी गई है. आइए उसके बारे में और जानें। दीया कुमारी राजस्थान के एक शाही परिवार से जुड़ी हैं। उनके दादा, मान सिंह-2, जयपुर के अंतिम महाराजा थे। आज़ादी के बाद इस राजवंश का भारत में विलय हो गया।

दीया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से भारतीय जनता पार्टी की विजयी उम्मीदवार हैं। वह दिवंगत महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी और महाराजा मान सिंह द्वितीय और महारानी गायत्री देवी की पोती हैं। मुगल सम्राट अकबर के नौ रत्नों में महाराजा मान सिंह भी शामिल थे। यह शहर पहले आमेर के नाम से जाना जाता था बाद में इसका नाम बदलकर जयपुर कर दिया गया।

दीया कुमारी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल और फिर दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से प्राप्त की। बाद में, उन्होंने लंदन के चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स से डेकोरेटिव आर्ट्स की पढ़ाई की।

दीया कुमारी की शादी अगस्त 1997 में कोठार के नरेंद्र सिंह राजावत से हुई। उनके दो बेटे, पद्मनाभ सिंह और लक्ष्यराज सिंह और एक बेटी, गौरवी हैं। उनके बड़े बेटे पद्मनाभ सिंह को महाराजा भवानी सिंह ने उत्तराधिकारी नियुक्त किया है। 2018 में दीया कुमारी ने अपने पति से तलाक ले लिया।

दीया कुमारी के नाम पर राज्य में कई व्यवसाय हैं। वह दो स्कूलों, दो ट्रस्टों, संग्रहालयों, होटलों और एक एनजीओ की मालिक हैं। वह जयपुर में सिटी पैलेस, जयगढ़ किला, आमेर किला और दो ट्रस्टों - महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट, जयपुर और जयगढ़ पब्लिक ट्रस्ट, जयगढ़ की मालिक हैं। दीया कुमारी की संपत्ति 19 करोड़ 19 लाख रुपये है।

Related News