हम में से अधिकांश बाजार में आने वाली नई तकनीकों और नवाचारों से परिचित हैं। हां, यह सच है कि पिछले कुछ दशकों में हमने प्रौद्योगिकी को अपने जीवन को सशक्त बनाया है। हालांकि, कहानी का दूसरा पक्ष यह है कि कृत्रिम बुद्धि हर दिन प्रगति कर रही है जिससे हम सभी आश्चर्यचकित हो जाते हैं और इममें और अधिक होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। दरअसल, हम में से बहुत कम हैं जो कृत्रिम बुद्धि की दुनिया के प्रभाव से पूरी तरह से हटाए जाने का दावा कर सकते हैं।

ऐसी एडवांस तकनीक के केंद्र में डीप लर्निंग विज्ञान है। डीप लर्निंग का मूल विचार गणित का उपयोग कंप्यूटर और अन्य मानव निर्मित प्रणालियों को इस तरह से व्यवहार करने के लिए सशक्त बनाने के लिए करता है जो स्वाभाविक रूप से मनुष्यों के लिए आता है। इस प्रकार, गहरे सीखने के साथ, आम आदमी के शब्दों में, यह संभव है कि कंप्यूटर को ऐसे स्तर पर लाया जाए जहां वे मनुष्यों के समान सोचते और व्यवहार करते हैं।

डीप लर्निंग क्या है?

कृत्रिम बुद्धि(आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) कुछ ऐसी चीज है जिसने पूरी तरह से प्रौद्योगिकी की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव किया है। कृत्रिम बुद्धि का एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण अनुप्रयोग गहरे तंत्रिका नेटवर्क या गहरी शिक्षा(डीप लर्निंग) का है। यहां क्या होता है कि डेटा को सिस्टम डाला जाता है और सिस्टम इस तरह से प्रोग्राम किया जाता है कि नेटवर्क अनियंत्रित डेटा से जानकारी सीखने और निकालने में सक्षम है।

अप्रशिक्षित शिक्षा( अनसुपरवाइज्ड लर्निंग)

असुरक्षित शिक्षा की मूल अवधारणा कृत्रिम बुद्धि के माध्यम से उस प्रणाली का उपयोग करने के लिए एक प्रणाली को प्रशिक्षित करना है जिसे किसी मानव या मशीन द्वारा लेबल, क्रमबद्ध या वर्गीकृत नहीं किया गया है। इस प्रकार, एल्गोरिदम इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसे बिना किसी मार्गदर्शन के जानकारी पर कार्य करना होगा।

अनसुपरवाइज्ड लर्निंग एज डीप लर्निंग

गहरी शिक्षा का दायरा बहुत अधिक है। यदि सामान्य तंत्रिका नेटवर्क की तुलना में, हम देखेंगे कि गहरी सीखने का नेटवर्क इस अर्थ में अधिक जटिल है कि इसमें कई और छिपी हुई परतें हैं। इन परतों को उस काम के प्रकार के आधार पर असुरक्षित तरीके सीखने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है जिसे हम चाहते हैं। मतलब ये कि हमारे बिना किसी हस्तक्षेप के मशीन खुद सोच सके।

कोर्स

चूंकि यह विषय अपेक्षाकृत नया है। ज्यादातर मामलों में इसे पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में पेश नहीं किया जाता है। न तो इस विषय को स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रम के एक हिस्से के रूप में पेश किया गया है। कुछ स्थानों पर, इसे उच्च स्तर पर एक वैकल्पिक कोर्स के रूप में पेश किया जा सकता है।

हालांकि, गहरी शिक्षा की अवधारणाओं की पूरी तरह से समझने का सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से है। इस तरह के पाठ्यक्रम Coursera, Udemy और कई अन्य संगठनों द्वारा पेश किए जाते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप एक नि: शुल्क पाठ्यक्रम से शुरू करें और फिर भुगतान किए गए कोर्स को पढ़े।

डीप लर्निंग में करियर संभावनाएं

गहरे सीखने में अच्छी तरह से ज्ञात फ्रेशर्स के लिए कई प्रवेश स्तर की नौकरियां हैं। इसके लिए आपको मूल एल्गोरिदम में अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए। यदि आप अपने उन्नत कौशल के बारे में आश्वस्त हैं तो आप इसका उपयोग अपने स्वयं के आवेदन को विकसित करने के लिए कर सकते हैं। यदि यह उद्योग मानकों के बराबर है, तो आप इसे बाजार में बेच सकते हैं और एक अच्छी राशि कमा सकते हैं।

Related News