केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटीइटी एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं और यह एग्जाम 9 दिसंबर को होगा। इस परीक्षा के लिए कई कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था। अब परीक्षा के लिए 15 दिन से भी कम का समय बचा है और सभी कैंडिडेट्स यह जानना चाहते हैं कि परीक्षा का पैटर्न कैसा होगा और किस तरह के सवाल परीक्षा में पूछे जाएंगे। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

परीक्षा का पैटर्न -

CTET एग्जाम 2 घंटे 30 मिनट होगा। इस एग्जाम में आपसे 150 सवाल पूछे जाएंगे जो कि 150 मिनट में आपको हल करने हैं। यानी एक प्रश्न को हल करने के लिए आपके पास 1 मिनट का समय होगा। यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जायेगी। इस एग्जाम में 5 सेक्शन हैं और हर एक सेक्शन में 30 सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि एग्जाम में कोई नेगेटिव मार्किंग भी नहीं है।

परीक्षा के लिए टिप्स -

इस परीक्षा के सिलेबस में कई विषय शामिल है इसलिए हर एक विषय की तैयारी करने के लिए आपको समय निर्धारित कर के उसके बाद तैयारी करनी चाहिए और आखिरी समय में महत्वपूर्ण सवालों का ही अध्यन्न करना चाहिए।

जिन विषयों में आप अच्छे हैं उन्हें आप पढ़ चुके होंगे लेकिन जिन विषयों में आप कमजोर है अब उन पर ध्यान दें और बेसिक से शुरू करें।

कमजोर विषयों को पढ़ने के लिए हर एक टॉपिक को पढ़ने से अच्छा है आप इम्पोर्टेन्ट चेप्टर पढ़ें और पिछले साल के पेपर को सॉल्व करें।

तैयारी के दौरान आवश्यक चीज़ों के शॉर्ट नोट्स जरूर बनाएं। इस से आपको एग्जाम के आस पास के समय में एक बार फिर से रिवीजन करने में मदद मिलेगी। इम्पोर्टेन्ट नोट्स को हाईलाइट करें।

Related News