हर कोई जो काम करता है वह चाहता है कि वह जल्द से जल्द तरक्की करे और अपने जीवन की हर ऊंचाई को छुए। लेकिन प्रमोशन के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आज प्रमोशन मिलना इतना आसान नहीं है। चूंकि प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है, इसलिए त्वरित पदोन्नति पाने के लिए पहले से भी अधिक प्रयास करना पड़ता है। आपके काम से लेकर ऑफिस में लोगों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है। इसलिए साल भर अपने काम पर ध्यान दें और साथ ही अपने व्यवहार पर भी नजर रखें। लेकिन कभी-कभी आप यह भी नहीं जानते कि आप क्या गलतियाँ कर रहे हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

अपना काम समय पर पूरा करें:-
ऑफिस की वजह से अपना काम समय पर करें। कभी-कभी आप काम खत्म करने के लिए ओवरटाइम कर सकते हैं, लेकिन हमेशा ओवरटाइम काम करना आपके समय प्रबंधन के बारे में सवाल उठाता है कि क्या आप अपना काम धीरे-धीरे कर रहे हैं या आप गंभीर नहीं हो रहे हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि समय के साथ आपका बॉस खुश हो जाएगा।



सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें:-
अपने काम में हमेशा नया सीखने की कोशिश करें। ऑफिस में हर किसी का काम न करते हुए, आपको अपने लिए एक स्टैंड भी रखना होगा। अगर आपको किसी बात के बारे में कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो उसे समझने की कोशिश करें या अपने सीनियर से पूछें। अगर आप सीनियर हैं तो अपने जूनियर के साथ अच्छा व्यवहार करें।

लोगों से जुड़े रहें;-
जब आप ऑफिस पहुंचते हैं तो बिना किसी से बात किए चुपचाप काम में व्यस्त हो जाते हैं तो यह आपके लिए नेगेटिव हो सकता है। अगर आप अंतर्मुखी हैं तो भी कम से कम काम के दौरान सभी से बात करते रहें। लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहें।

Related News