PC: amarujala

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को जेईई मेन की तरह ही दो बार परीक्षा देने का विकल्प प्रदान करने की तैयारी कर रहा है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 से छात्रों को साल में दो बार परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के अनुसार, आगामी शैक्षणिक सत्र तक सभी कक्षाओं के लिए नई पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी।

केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि द्विवार्षिक परीक्षाओं में सेमेस्टर नहीं होंगे। छात्रों को अपनी पढ़ाई और कोर्स पूरा करने के बाद दो बार परीक्षा देने का मौका मिलेगा। मेरिट सूची सर्वोत्तम अंकों के आधार पर होगी। साल में दो बार परीक्षा आयोजित करने का प्रावधान नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले तैयार हो जाएगा।

आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को मिलेंगे स्मार्टफोन:
वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की शैक्षणिक रूप से कुशल लड़कियों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़े रखने के लिए स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है। हालाँकि, अभी तक इस योजना पर कोई निर्णय नहीं हुआ है।

बोर्ड परीक्षा रोल नंबर सुधारने का आखिरी मौका:
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा में भाग लेने वाले राजधानी के सरकारी स्कूलों के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के पास छात्रों के रोल नंबर में सुधार करने का आखिरी मौका है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसमें कहा गया है कि स्कूलों को 31 जनवरी तक सभी त्रुटियों को ठीक करना होगा। उसके बाद, मॉड्यूल बंद कर दिया जाएगा। डीओई ने स्कूलों को सूचित किया कि मॉड्यूल स्कूलों को रोल नंबरों को सही करने और संपादित करने का विकल्प प्रदान करता है।

कई स्कूलों ने छात्रों के रोल नंबर गलत होने की समस्या बताई है। इसलिए सुधार का अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। डीओई ने कहा कि मॉड्यूल स्कूलों को छात्रों के रोल नंबरों में सुधार और संपादन करने की अनुमति देता है।

समय सीमा के बाद, स्कूलों को ऐसी जानकारी को सही करने का अवसर नहीं मिलेगा। स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे छात्रों के बारे में आवश्यक जानकारी अपडेट करें, जिसमें रोल नंबर, वर्तमान पता और मोबाइल नंबर सहित अन्य विवरण शामिल हैं।

इसके बाद, डीओई ने क्षेत्रीय स्तर और संबंधित क्षेत्रीय डीओई कार्यालयों को आवश्यक सुधार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उन्हें यह कार्य तय समय सीमा के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया है. यदि इस संबंध में कोई लापरवाही पाई गई तो निदेशालय उचित कार्रवाई करेगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News