केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा 1 परीक्षा 2021 को लेकर कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा 2021 के रोल नंबर से लेकर ओएमआर शीट, परीक्षा केंद्र और विषयों तक की पूरी जानकारी दी गई है। इस संबंध में बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी किया है।

सीबीएसई 1 नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान मानक 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 17 नवंबर 2021 से और सीबीएसई 12वीं की परीक्षा 16 नवंबर 2021 से शुरू होगी। इसका विवरण पढ़ें।

कितने विषयों की होगी परीक्षा

सीबीएसई मानक 10 में कुल 75 विषय और कक्षा 12 में 114 विषयों की पेशकश करता है। यानी बोर्ड को कुल 189 विषयों की परीक्षा देनी होगी। बोर्ड का कहना है कि इसमें 45 से 50 दिन लगेंगे। इसलिए बोर्ड द्वारा कई विषयों की समूह परीक्षाएं कराई जाएंगी ताकि छात्रों का अध्ययन समय बर्बाद न हो। केवल प्रमुख विषयों को ही नियमित रूप से लिया जाएगा। ये हैं प्रमुख विषय-

कक्षा 10 के मुख्य विषय - हिंदी पाठ्यक्रम ए, गणित मानक, गृह विज्ञान, हिंदी पाठ्यक्रम बी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर अनुप्रयोग, अंग्रेजी भाषा और साहित्य, गणित मुख्य।

विषयवार टाइम टेबल

कक्षा 12 के मुख्य विषय - हिंदी वैकल्पिक, इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, गृह विज्ञान, सूचना विज्ञान, अभ्यास, सूचना विज्ञान। कोर।

परीक्षा की अवधि क्या होगी

परीक्षा 90 मिनट की होगी। ठंड के मौसम को देखते हुए परीक्षा रूटीन के अनुसार सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे शुरू होगी। परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए आपको 15 मिनट के बजाय 20 मिनट का समय दिया जाएगा।

ओएमआर शीट ऑनलाइन भेजी जाएगी

परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। उत्तर ओएमआर शीट (सीबीएसई ओएमआर शीट) में भरना होगा। सीबीएसई द्वारा सभी विषयों के परीक्षा केंद्रों पर ओएमआर शीट ऑनलाइन भेजी जाएगी। इसकी जानकारी छात्रों को मिलेगी। परीक्षा केंद्र ए-4 साइज के पेपर पर ओएमआर शीट प्रिंट करेंगे। ओएमआर शीट की एक प्रति शीघ्र ही अभ्यास के लिए स्कूलों को भेजी जाएगी। रफ वर्क के लिए छात्रों को अलग से पेपर उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी परीक्षा केंद्र की होगी।

रोल नंबर कब आएगा?

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि टर्म 1 परीक्षा (सीबीएसई टर्म 1 रोल नंबर) के लिए छात्रों के रोल नंबर 09 नवंबर 2021 तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही अन्य विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे।

Related News