PC: TV9 Bharatvarsh

सोशल मीडिया पर इस वक्त एक नोटिस तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे आज 1 मई को जारी किए जाएंगे। यह नोटिस फर्जी है और छात्र इस पर बिल्कुल भी विश्वास न करें। सीबीएसई ने नतीजे जारी होने की तारीख के संबंध में कोई जानकारी साझा नहीं की है। शरारती तत्वों ने झूठी खबर फैलाकर छात्रों और उनके अभिभावकों को परेशान करने का प्रयास किया है.

सीबीएसई ने क्या कहा

संपर्क करने पर सीबीएसई के अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा कि 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने की तारीख और समय के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। इसलिए छात्रों को किसी भी अफवाहों में नहीं आना चाहिए और ऐसी किसी भी खबर पर भरोसा नहीं करना चाहिए। यह फर्जी है क्योंकि सीबीएसई ने इस मामले पर कोई जानकारी नहीं दी है।

केवल इन वेबसाइटों पर भरोसा करें
सीबीएसई बोर्ड परिणाम या किसी भी संबंधित जानकारी के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों पर ही भरोसा करें। उनके पते इस प्रकार हैं: Results.cbse.nic.in, cbse.gov.in, cbseresults.nic.in। नतीजे घोषित होने के बाद इन्हें इनमें से किसी भी वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, उम्मीदवार डिजीलॉकर पर भी परिणाम देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें digilocker.gov.in पर जाना होगा। मार्कशीट यहां से प्राप्त की जा सकती है।

पहले जारी होगा नोटिस
सीबीएसई बोर्ड वास्तव में 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी करने से पहले उन्हें जारी करने की तारीख और समय के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। इस मामले पर सर्कुलर जारी होने की पूरी संभावना है, जिसके बाद नतीजों की घोषणा की जाएगी. इसलिए किसी भी गलत नोटिस के झांसे में न आएं और केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना पर ही भरोसा करें।

इस साल के नतीजों का करीब 39 लाख छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पूरी उम्मीद है कि नतीजे इसी महीने यानी मई में घोषित कर दिए जाएंगे. परीक्षाएं अप्रैल की शुरुआत में संपन्न हुईं।


Related News