केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षाओं की समय-सारणी की घोषणा की, जो 4 मई से शुरू होगी। तिथि पत्र के अनुसार, कक्षा 10 की परीक्षाएं 7 जून को समाप्त होंगी, जबकि कक्षा 12 के लिए 11 जून को समाप्त होगा।

परीक्षा के दिनों की संख्या को कम करने के लिए कक्षा 12 की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के लिए इस वर्ष 34 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। आमतौर पर, व्यावहारिक परीक्षाएं जनवरी में आयोजित की जाती हैं और लिखित परीक्षा फरवरी में शुरू होती है और मार्च में समाप्त होती है। हालांकि, कोविद -19 महामारी के मद्देनजर इस सत्र में परीक्षा में देरी हो रही है



। कार्यक्रम की घोषणा करने वाले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को शुभकामना दी। "कृपया आश्वस्त रहें कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है कि ये परीक्षा आपके लिए सुचारू रूप से चले। आपको शुभकामनाएँ!" पोखरियाल ने ट्वीट किया।

कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए देश भर के स्कूलों को पिछले साल मार्च में बंद कर दिया गया था। उन्हें 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों में आंशिक रूप से फिर से खोल दिया गया था। पिछले साल बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में मध्य में स्थगित कर दी गई थीं। उन्हें बाद में रद्द कर दिया गया था और परिणाम एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किया गया था।

Related News