केंद्रीय जांच ब्यूरो एक कानून इंटर्नशिप योजना शुरू करने वाला है। कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न लॉ स्कूलों के भारतीय कानून के छात्रों को इंटर्न के रूप में नियुक्त करना है। चयनित उम्मीदवारों को दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ और बैंगलोर में स्थित सीबीआई के कार्यालयों में नियुक्त किया जाएगा। चयनित लोगों से प्रासंगिक इन-हाउस डेटा और अन्य सामग्रियों को एकत्रित करके एजेंसी की विश्लेषण प्रक्रिया का पालन करने की उम्मीद की जाएगी। "इंटर्न" सीबीआई के संचालन के लिए दिए गए एक्सपोजर को भविष्य में उनके करियर की आकांक्षाओं के लिए फायदेमंद पा सकते हैं।

सीबीआई भर्ती के लिए महत्वपूर्ण विवरण यहां जानें:

चुने जाने वाले इंटर्न की संख्या:
दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ और बैंगलोर में स्थानों के लिए सीबीआई द्वारा कुल 30 इंटर्न का चयन किया जा सकता है।

इंटर्नशिप अवधि:
इंटर्नशिप की अवधि 03 महीने से 06 महीने की अवधि के लिए होगी।

पात्रता मापदंड:
आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
आवेदक को अंग्रेजी माध्यम से स्नातक पाठ्यक्रम का कानून का छात्र होना चाहिए और एक प्रतिष्ठित विधि विश्वविद्यालय में नामांकित होना चाहिए।
आवेदक को 05 साल का इंटीग्रेटेड एलएलबी कोर्स करना चाहिए और कम से कम 04 साल पूरा करना चाहिए।

भर्ती के लिए शर्तें

इंटर्नशिप अवधि के दौरान इंटर्न को कोई भुगतान नहीं किया जाएगा।
इंटर्न को ठहरने और यात्रा की व्यवस्था स्वयं करनी होगी।
सीबीआई इंटर्न को कोई चिकित्सा सुविधा या कोई अन्य सुविधा प्रदान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगी।
इंटर्नशिप सीबीआई में भविष्य में किसी भी रोजगार के लिए किसी भी अधिकार का आश्वासन नहीं देती है।
इंटर्न को सीबीआई कानून और जांच अधिकारियों की सहायता करने का अवसर दिया जाएगा, विशिष्ट क्षेत्रों पर अदालत के फैसले पर शोध करने, अदालत के आवेदन और जवाब तैयार करने, साक्ष्य की प्रस्तुति और अदालत में गवाहों की परीक्षा, परीक्षण कार्य, डेटा संग्रह और सौंपे गए किसी भी अन्य कार्य में सहायता करने का अवसर दिया जाएगा। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उन्हें आवश्यक व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना।
इंटर्न को अपने ज्वाइनिंग पर "गोपनीयता की शपथ" पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी जो इंटर्नशिप के दौरान और उसके बाद उनके आचरण पर बाध्य होगी।

आवेदन कैसे करें:
इच्छुक उम्मीदवारों को अपने मूल आवेदन, निर्धारित प्रो-फॉर्म (अनुलग्नक-ए) में एक विस्तृत बायोडाटा और एक 150-शब्द एसओपी (उद्देश्य का विवरण) के साथ भेजना है कि वे अधीक्षक को इंटर्नशिप में क्यों शामिल होना चाहते हैं। ये विवरण पुलिस (प्रशिक्षण), सीबीआई अकादमी, हापुड़ रोड, कमला नेहरू नगर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश - 201002 पर 16.06.2022 को या उससे पहले भेजना है। देर से या अपूर्ण आवेदनों को तत्काल अस्वीकृति के अधीन किया जाएगा।

Related News