आज के समय में हर युवा अपने करियर को लेकर काफी परेशान रहता है और 12वीं के बाद भी छात्र मनचाहा कोर्स चुनकर अपने करियर को एक अच्छी दिशा दे सकते हैं.

विदेशी भाषा में बनाएं करियर:-
कोई भी विदेशी भाषा करियर को गति दे सकती है। इसे सीखने के बाद आप टूर ऑपरेटर, टीचिंग और ट्रांसलेटर के तौर पर काम कर सकते हैं। वैश्वीकरण के बाद कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां भारत में आई हैं। इससे विदेशी भाषा के विशेषज्ञों की मांग बढ़ गई है। कुछ वर्षों में, छात्रों ने बड़ी संख्या में भाषा पाठ्यक्रमों की ओर रुख किया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी समेत कई जगहों से कोर्स किया जा सकता है।



कुकिंग का शौक है तो करें होटल मैनेजमेंट:-
कुकिंग में रुचि रखने वाले लोग होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। कई कॉलेज इसके लिए कोर्स कर रहे हैं। शेफ बनने के अलावा होटल मैनेजमेंट में भी कई विकल्प हैं। कोर्स के बाद, छात्रों को बड़े होटलों, क्रूज और रेस्तरां में नियुक्त किया जाता है। आप अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

यात्रा और पर्यटन में बेहतर विकल्प:-
विदेशी मुद्रा अर्जित करने के लिए यात्रा और पर्यटन को एक अच्छा क्षेत्र कहा जाता है। प्रत्येक क्षेत्र से बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भारत आते हैं। इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। उद्योग में सरकारी पर्यटन विभाग, आप्रवासन और सीमा शुल्क, ट्रैवल एजेंसी, एयरलाइंस, टूर ऑपरेटर और होटल जैसी सेवाएं शामिल हैं। यात्रा और पर्यटन उद्योग अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर ऑपरेटरों और निजी यात्रा से जुड़ा हुआ है। यात्रा और पर्यटन उद्योग में पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों के अलावा अल्पकालिक पाठ्यक्रम विकल्प भी हैं। इससे संबंधित कई एक वर्षीय शॉर्ट टर्म कोर्स हैं। जैसे एयरलाइन टिकटिंग, एयरलाइन ग्राउंड ऑपरेशंस, ग्राउंड सपोर्ट और एयरपोर्ट मैनेजमेंट आदि।

Related News