हर साल, चार्टर्ड एकाउंटेंसी का पीछा करने वाले छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। भारत में सीए का पीछा करने के लिए, छात्रों को क्लास 12वीं के बाद सीपीटी या सीए फाउंडेशन परीक्षा को देना होगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद उन्हें चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) संस्थान के साथ पंजीकृत होने और अगले स्तरों का पीछा करने के योग्य माना जाता है। यह परीक्षा एक सीए के रूप में एक उज्ज्वल करियर के लिए मील का पत्थर है। हालांकि, इस परीक्षा उत्तीर्ण करने में बहुत से लोग सक्षम नहीं हो पाते हैं।

दिसंबर 2017 में, करीब 60,000 छात्रों ने परीक्षा दी थी लेकिन सिर्फ 38% ही पास हो पाए थे। इसके अलावा, छात्रों को हर एक विषय में केवल 30% की आवश्यकता है, और इस परीक्षा को पास करने के लिए औसतन 50% की आवश्यकता है। परीक्षा आमतौर पर वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है और अगली परीक्षा अब दिसम्बर में होगी।

एक सीए उम्मीदवार के रूप में, यदि आप इस साल दिसंबर में इस परीक्षा को देना चाहते हैं, तो इसके लिए तैयार होने के लिए आपके पास लगभग चार महीने हैं तो चलिए जानते हैं कुछ टिप्स, कैसे करें महीनों के हिसाब से तैयारी।

पहले और दूसरे महीने -अगस्त और सितंबर

सीपीटी सिलेबस को देखने के बाद चार विषयों पर पहले दो महीने खर्च करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने विषयों को प्राथमिकता दें। खातों का अध्ययन शुरू करें। इसे एक पेपर माना जाता है जहां आप अच्छी तरह से स्कोर कर सकते हैं। अंत में, यह पेपर आपके औसत को बढ़ाने और 50 अंक से ऊपर लाने के लिए जिम्मेदार होगा। यदि आपके पास कॉमर्स स्ट्रीम है, तो आप मूल बातों से पहले से ही परिचित हैं। यदि नहीं, तो मूल बातें शुरू करें और समस्याओं के प्रति अपना रास्ता निकालने की कोशिश करें।

इसके बाद, व्यापारिक कानून उठाएं। यह विषय दूसरा सबसे अधिक मार्क-फ़ेचिंग विषय है। सुनिश्चित करें कि आपको विभिन्न कृत्यों और कानूनी शब्दावली की स्पष्ट समझ है।

इसके बाद, अर्थशास्त्र पर आगे बढ़ें। अर्थशास्त्र को आसान माना जाता है, और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप राष्ट्रीय स्तर के अर्थशास्त्र और सरकारी नीतियों के बारे में जानें।

तीसरा महीना- अक्टूबर

यह वह महीना है जब आप अपनी अध्ययन सामग्री का अभ्यास और संशोधन करने में समय बिता रहे हैं। याद रखें, आपने जो अंतिम विषय पढ़ा है वह मात्रात्मक योग्यता है। यदि यह आपको कठिन लगा तो आप जिस चीज का आनंद ले रहे थे उसे उठाएं और शायद इसमें रुचि रखते हों उसे पढ़ें।

अब, अपनी याददाश्त को ताज़ा करने और टेम्पो बनाने के लिए बुनियादी सवालों को हल करें। इसके बाद, कठिन सवालों पर जाएं। उन क्षेत्रों को चिह्नित करें जहां आप कम स्कोर कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी विषयों के लिए ऐसा करते हैं।

चौथा महीना- नवंबर

यह आपका मॉक टेस्ट का महीना है। मॉक टेस्ट को हल करना और पिछले सालों के सवालों को हल करना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको परीक्षा का असली अनुभव मिल जाता है। यह आपको चिंता से निपटने और समय प्रबंधन तकनीकों को विकसित करने में मदद करता है। इसके अलावा, आप उन क्षेत्रों का भी पता लगा सकते हैं जो आपके कमजोर हैं।

याद रखें, सीपीटी 200 अंकों का पेपर है और आपके पास इसे हल करने के लिए 2 घंटे हैं। इसके अलावा, इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग भी हैं इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे चिह्नित करने से पहले एक उत्तर के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित हैं।

आखिरी महीना- दिसंबर

पिछले साल, सीपीटी परीक्षा दिसंबर के मध्य में आयोजित की गई थी। यह शायद इस साल भी मामला होना चाहिए। दिसंबर में पहलो 15 दिन आपके लिए बफर टाइम है। बफर टाइम हमेशा उपयोगी होता है। यदि आप योजना से चिपके रहते हैं, तो आप इस समय का उपयोग अधिक उपयोगी तरीके से कर सकते हैं।

Related News