एविएशन सेक्टर को लेकर छात्रों में हमेशा से ही काफी क्रेज रहा है। फिलहाल एयरलाइन सेक्टर में करियर के कई विकल्प हैं। यदि कोई छात्र पायलट के रूप में अपना करियर बनाना चाहता है, तो कोई एयर होस्टेस बनकर अपने सपनों को उड़ाना चाहता है। इन्हीं विकल्पों में से एक है एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ। एयरलाइंस में ग्राउंड स्टाफ बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ग्राउंड स्टाफ का करियर बेहद जिम्मेदार होता है। एयरपोर्ट पर ग्राउंड स्टाफ को काफी काम देखना पड़ता है। जैसे-जैसे उड्डयन क्षेत्र में कंपनियों की संख्या बढ़ रही है, इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी काफी बढ़ गए हैं।

एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के लिए 12वीं के बाद करें कोर्स:-
एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के रूप में अपना करियर बनाने के लिए, छात्र एयरपोर्ट मैनेजमेंट से संबंधित कई सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर लेवल कोर्स करके इस क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख पाठ्यक्रम नीचे दिए गए हैं।



1- ग्राउंड स्टाफ सर्विस में सर्टिफिकेट
2- एयरपोर्ट मैनेजमेंट और ग्राउंड स्टाफ में सर्टिफिकेट कोर्स
3- प्रोफेशनल एयरपोर्ट मैनेजमेंट और कस्टमर केयर में सर्टिफिकेट
4- एयरपोर्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा
5- केबिन क्रू और ग्राउंड स्टाफ में डिप्लोमा
6- विमानन में बीएससी
7- उड्डयन प्रबंधन में बीबीए
8- एयरलाइन और हवाईअड्डा प्रबंधन में बीबीए

ये हैं एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ के काम:-
एयरपोर्ट की साफ-सफाई से लेकर इसके रख-रखाव की जिम्मेदारी ग्राउंड स्टाफ की होती है। एयरपोर्ट पर फ्लाइट लैंड करने के बाद यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा का ध्यान ग्राउंड स्टाफ को रखना होता है। साथ ही एयरपोर्ट पर माल और स्टॉक के परिवहन की जिम्मेदारी भी ग्राउंड स्टाफ की होती है। एयरपोर्ट पर ग्राउंड स्टाफ सभी विभागों में विभिन्न कार्यों की जिम्मेदारी लेता है।

ये है शैक्षणिक योग्यता:-
एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स करने के लिए छात्रों को कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है। कुछ संस्थान ग्रेजुएशन के बाद ही इन कोर्स को स्वीकार करते हैं। कुछ संस्थान इस क्षेत्र में 12वीं पास छात्रों के लिए कोर्स भी चला रहे हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश केवल प्रत्यक्ष योग्यता के आधार पर प्राप्त किया जाता है। कुछ विमानन संस्थानों में साक्षात्कार के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। इस कोर्स के तहत ग्राउंड स्टाफ को ग्राउंडवर्क की बारीकियों के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास, कौशल निर्माण के बारे में जानकारी दी जाती है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सबसे ऊपर, आपके पास अंग्रेजी और हिंदी दोनों की जबरदस्त कमांड होनी चाहिए।

Related News