एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए देश की गवर्मेंट समय समय पर कोई ना कोई खास कदम उठाती है जिस से सभी को शिक्षा प्राप्त हो सके। अब गवर्नमेंट अपना एक ऑनलाइन पोर्टल ले कर आई है जिसका नाम है 'स्वयं', इसके जरिए आप ऑनलाइन कोई भी कोर्स कर सकते हैं और इसके लिए आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इसके साथ ही स्वयं की एप भी मौजूद है, जिसके माध्यम से भी ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकती है। आइये जानते हैं कि इस पोर्टल की क्या खासियत है और आप कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं।

कैसे शुरू करें अपनी पढ़ाई?

इसके लिए सब से पहले आपको पोर्टल में जा कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्टर करने के लिए आप अपना पसंदीदा कोर्स चुन सकते हैं और कोर्स मिल जाने के बाद आपको उसके लिए एनरोल करना होगा। इस पोर्टल पर कोर्सेज 1 या 2 महीनों के लिए ही कंडक्ट किए जाते हैं। एक बार किसी कोर्स के लिए आप जब एनरोल हो जाते हैं तो आप अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। आपको पढाई के लिए सभी स्टडी मेटेरियल, वीडियो आदि यहाँ उपलब्ध होंगे।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

1. सबसे पहले आपको स्वयं पोर्टल की वेबसाइट swayam.gov.in पर जा कर उसे ओपन करना होगा।

2. इसके बाद आपको राइट साइड में रजिस्टर लिखा दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

3. रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद यूजर फेसबुक, गूगल या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट का इस्तेमाल कर के भी इसमें लॉगइन कर सकते हैं।

4. तीनों में से कोई भी अकाउंट ना होने की सूरत में आप 'साइन अप नाउ' कर सकते हैं।

5. इस पर क्लिक करते ही 'रजिस्ट्रेशन फॉर्म' ओपन हो जाएगा। इसमें आपको सारी डिटेल्स भरनी होगी।

6. फॉर्म भरने के बाद यूजर के ईमेल-एड्रेस को वेरिफाय किया जाएगा। आपको अपने ईमेल पर एक कोड मिलेगा जिसको आपको रजिस्ट्रेशन करते समय भरना है।

7. अकाउंट वेरिफाय होने के बाद नीचे एक और फॉर्म दिया गया है, जिसमें डिटेल्स सब्मिट करनी होती है। डिटेल्स भरने के बाद 'क्रिएट' पर क्लिक करना है।

8. अकाउंट क्रिएट होने के बाद एक और फॉर्म 'अपडेट योर प्रोफाइल' के नाम से आएगा। इसमें आपको अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन देनी होगी उसके बाद आप कोई भी कोर्स कर सकते हैं और पढ़ाई करना शुरू कर सकते हैं।

कोर्स सिलेक्शन और एनरॉल कैसे करें?

1. स्वयं पोर्टल पर लॉग-इन करने के बाद यूजर को डेशबोर्ड दिखाई देगा जिस पर कई ऑप्शन होंगे।

2. इसमें ऊपर 'ऑल कोर्सेज़' का ऑप्शन होगा, इस पर क्लिक करने पर आपको पता चलेगा कि कौन कौन से कोर्स अवेलेबल हैं। इनमें से आप अपने पसंदीदा कोर्स को सिलेक्ट कर सकते हैं।

3. कोर्स सिलेक्ट करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें कोर्स का नाम भी लिखा होगा। पेज पर राइट साइड में एनरोल नाउ का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही आप एनरोल हो जाएंगे।

Related News