हर किसी के साथ कंपनी में काम करते समय ऐसा समय आता है जब उसको लगता है कि उसे अब जॉब छोड़ देनी चाहिए। ऐसे समय में आप महसूस करते हैं कि आपको अब एक परिवर्तन की जरूरत है। इसके अलावा आपको कई ऐसी समस्याएं दिखाई देती है जिनको समझकर आपको लगता है कि अब आपके पास जॉब छोड़ने के अलावा कोई और विकल्प नहीं दिखाई देता है।

नौकरी छोड़ने के कुछ सही तरीके हैं यदि आपको लगता है कि यह नौकरी आपको कहीं भी नहीं ले जा रही है और आपका प्रगति का ग्राफ रूक गया है तो इस स्थिति में, आपको पहले खुद से पूछना होगा कि क्या आप वास्तव में इस नौकरी को छोड़ना चाहते हैं, आत्मनिरीक्षण करने के बाद आपको कार्यकाल में लाभ और हानि को समझने में काफी मदद मिलती है।

दिल से पहले अपने दिमाग को सुनो और यह आपको मंजूरी देता है, तो कुछ नया देखने के लिए देरी ना करें क्योंकि शायद आपके लिए यह समय बेहतर हैं। सबसे पहली बात कि आपको कंपनी छोड़ने से पहले कंपनी के इस्तीफे के नियमों के पेशेवरों और विपक्षों के माध्यम से नज़र डालने की आवश्यकता है ताकि उनके पास आपकी सैलरी रोकने की कोई वजह ना हों।

उसके बाद आपको एक नई जॉब खोजने में विफल होने के बाद आपको अफसोस की शुरुआत नहीं करनी है। इसके साथ-साथ, आपको अन्य प्रस्तावों को भी हाथ में रखना चाहिए, भले ही वे वर्तमान नौकरी के मानक की सदस्यता लें या ना लें।

जब आप एक नई नौकरी में शामिल होते हैं, तो अपने संभावित नियोक्ता के साथ आसानी से सारी बात पहले ही करें। अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ते समय, आप नोटिस अवधि पर होंगे, इसलिए आपकी नौकरी छोड़ने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप अपनी कंपनी से सारी बात कर लें।

हालांकि, यह पूरी तरह से परिस्थितियों पर निर्भर करता है कि आप फोन या ईमेल से बाहर निकलेंगे या नहीं। लेकिन, सुझाए गए तरीकों में औपचारिक इस्तीफा पत्र लिखना है।

नौकरी छोड़ने के ये सही तरीके हैं - आपके बॉस के साथ आपका पार्टिंग शॉट हमेशा सकारात्मक होना चाहिए और कहें कि कंपनी ने आपको कैसे फायदा पहुंचाया है। साथ ही, उसे उचित कारण दें कि आपके लिए आगे बढ़ने का समय क्यों है।

Related News